भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा लाभार्थियों को 327 करोड़ रुपये के लाभ प्रदान।

परिवहन एवं उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने आज यहां हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की।
बिक्रम सिंह ने बोर्ड के अधिकारियों को सभी निर्धारित लक्ष्यों को निश्चित अवधि में पूर्ण करने और योजनाओं को प्रभावी तरीके से कार्यान्वित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में बोर्ड के पास 4,01,537 पंजीकृत लाभार्थी हैं, जिन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनवरी, 2018 से 30 जून, 2022 तक वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में 2,72,739 कामगार पंजीकृत किए गए हैं। इस अवधि के दौरान लाभार्थियों के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत लगभग 327 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।
उद्योग मंत्री ने कहा कि पंजीकृत अविवाहित लाभार्थी के विवाह के लिए बोर्ड द्वारा 51 हजार रुपये तथा विवाहित लाभार्थी के दो बच्चों के विवाह के लिए 51-51 हजार की सहायता राशि प्रदान की जाती है। वर्तमान सरकार द्वारा इस योजना के तहत 19037 लाभार्थियों को लगभग 77 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है।
हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा शिक्षा सहायता योजना के अन्तर्गत पंजीकृत सदस्यों के दो बच्चों की पढ़ाई के लिए भी सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसके तहत सरकार के वर्तमान कार्यकाल के दौरान 97,256 पंजीकृत सदस्यों को लगभग 120 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा पंजीकृत लाभार्थियों को पेंशन सुविधा, दिव्यांगता पेंशन, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, हॉस्टल सुविधा सहित अनेक योजनाओं के तहत सहायता प्रदान की जाती है।
बैठक में सचिव श्रम एवं रोजगार अक्षय सूद, सचिव एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिले राम, अवर सचिव अनिल कटोच, सहायक नियंत्रक भारत भूषण, कार्यकारी अधिकारी अविनाश लौ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।