2 अक्तूबर की ग्राम सभाओं में 9 मुख्य विषयों पर होगी चर्चा

डीसी हेमराज बैरवा ने सभी खंड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश

हमीरपुर 30 सितंबर। गांधी जयंती पर 2 अक्तूबर को जिला की सभी ग्राम पंचायतों में होने वाली ग्राम सभा की बैठकों के लिए निर्धारित एजेंडा में सामान्य मुद्दों के साथ-साथ 9 मुख्य विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने सभी खंड विकास अधिकारियों, पंचायत जनप्रतिनिधियों और सचिवों को ग्राम सभा की बैठकों में इन महत्वपूर्ण विषयों को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त ने बताया कि ग्राम सभाओं में वर्ष 2024-25 की ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) के शेल्फों पर चर्चा के साथ-साथ पंचायत विकास सूचकांक पर लाइन डिपार्टमेंट्स के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा। दिव्यांगजन कल्याण डाटा संग्रहण, टीबी मुक्त अभियान, बीपीएल परिवारों की समीक्षा, नशा निवारण जागरुकता, स्वच्छता जागरुकता और हर घर जल जैसे महत्वपूर्ण विषय भी एजेंडे में शामिल किए गए हैं।
हेमराज बैरवा ने बताया कि आपदाओं के खतरों को कम करने हेतु जन जागरुकता एवं क्षमता निर्माण अभियान ‘समर्थ-2023’ इस बार भी पहली अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक चलाया जाएगा। इसलिए, आपदा प्रबंधन एवं आपदा न्यूनीकरण के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा के लिए इसे भी ग्राम सभा के एजेंडे में शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य लोगों को आपदा से बचाव के प्रति जागरुक करना है। उपायुक्त ने बताया कि भूस्खलन को रोकने के उपायों, सुरक्षित भवन निर्माण, उपयुक्त जल निकासी, अग्निशमन से संबंधित प्रबंधों और अन्य उपायों पर भी ग्राम सभाओं में मंथन किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि विकास खंड नादौन की ग्राम पंचायत हड़ेटा और विकास खंड हमीरपुर की ग्राम पंचायत अमरोह में आर्थिक विकास, आजीविका सृजन एवं आय वृद्धि परियोजना के लिए पंचायतीराज विभाग के नाम भूमि हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को पारित करवाने, अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने तथा मनरेगा अभिसरण संबंधी प्रक्रिया भी ग्राम सभा में पूर्ण की जाएगी।
उपायुक्त ने जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी लोगों से आग्रह किया है कि वे ग्राम सभा की बैठकों बढ़-चढ़कर भाग लें और गांव के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।