Homeहिमाचलमुख्यमंत्री पौष्टिक आहार योजना संजीवनी बूटी की तरह होगी साबित - डॉक्टर...

मुख्यमंत्री पौष्टिक आहार योजना संजीवनी बूटी की तरह होगी साबित – डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा।

मुख्यमंत्री पौष्टिक आहार योजना संजीवनी बूटी की तरह होगी साबित – डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा।

जिला स्तरीय अंडर-19 छात्राओं के खेलों का समापन आज गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल डिडवीं टिक्कर में हुआ, जिसके मुख्य अतिथि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा रहे । इस अवसर पर पहुंचने पर स्थानीय प्राचार्या महोदया श्रीमती शैली शर्मा ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। उनके साथ ही जिला खेल प्रभारी राकेश कुमार डी एस एस ए की उपाध्यक्षा व प्राचार्या श्रीमती रेणु कौशल ,श्री संजीव डडवाल, श्रीमती संगीता व अन्य गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर क्षेत्र के कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी बड़ी गर्मजोशी के साथ डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा का स्वागत किया व उनके साथ इस समापन समारोह का हिस्सा बने ।
डॉ पुष्पेंद्र वर्मा ने इस मौके पर छात्राओं से बड़े ही इंटरएक्टिव अंदाज में रूबरू होते हुए उन्हें बधाई देते हुए कि वह स्कूल लेवल ,ब्लॉक लेवल से खेलते आज जिला लेवल पर खेल रही हैं और जल्द ही प्रदेश के लिए और फिर देश के लिए खेलेंगी।
उन्होंने कहा कि व्यक्ति को हर क्षेत्र में जो भी काम करना है अनुशासित और केंद्रित होने होकर करना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि खेलों में सबको मेडल नहीं मिल सकता लेकिन जरूरी है कि हम उसमें जब भाग लें तो पूरी मेहनत, पूरे अनुशासन के साथ खेलें ,क्योंकि खेलें केवल हमें मानसिक और शारीरिक रूप से ही फिट नहीं रखती हैं बल्कि आर्थिक रूप से भी हमें अपने जीवन में आगे बढ़ाती हैं। साथ ही उन्होंने कहा की एकमात्र खेलों का ही क्षेत्र है जहां पर बहुत ही कम उम्र में व्यक्ति अपना, अपने माता-पिता ,अपने जिले अपने प्रदेश और देश का नाम रोशन कर सकता है ।
इसके साथ ही उन्होंने इस मौके पर सभी छात्राओं को खेलों के साथ पौष्टिक आहार की जरूरत के बारे में भी बताया क्यों छोटे बच्चों को और खिलाड़ियों को पौष्टिक आहार आवश्यक है। क्यों विश्व स्तरीय खिलाड़ी बनने के लिए उनके प्रशिक्षक उन्हें पौष्टिक आहार लेने की सलाह देते हैं । उन्होंने बताया कि इसीलिए माननीय मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू जी ने प्राथमिक स्कूलों में “मुख्यमंत्री पौष्टिक आहार योजना” शुरू करी है ताकि बचपन से ही हमारे बच्चे मानसिक व शारीरिक रूप से अच्छी तरह से विकसित हों। उन्होंने बताया कि पूरे देश में हिमाचल प्रदेश पहला राज्य है जिसने इस तरह की पौष्टिक आहार योजना को अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर होते हुए लागू किया है और यह योजना हमारे बच्चों को जंक फूड ना खाने के लिए प्रेरित करेगी और भविष्य में एक संजीवनी बूटी की तरह यह योजना कामयाब होगी।
बच्चों ने भी बड़े ही ध्यान से डॉक्टर वर्मा की इन बातों को सुना और अंत में सभी ने डॉक्टर वर्मा के साथ मिलकर शपथ ली के पौष्टिक आहार का सेवन तो वह करेंगे ही साथ में ना कभी नशा करेंगे ना ही दूसरों को करने देंगी ।
इन खेलों में डिडवीं गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल कुश्ती प्रतियोगिताओं में ओवरआल चैंपियन रहा, वही कबड्डी में गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल गर्ल्स हमीरपुर ने सबको पछाड़ते हुए बाजी मारी। अंत में मुख्य अतिथि ने सभी टीमों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया और विधिवत रूप से इन खेलों के समापन की घोषणा करी ।
इस मौके पर पूर्व प्रधान उत्तम चौधरी, प्रधान कुलबीर कुमार कैप्टन राजेश राणा ,कैप्टन प्रकाश चंद ,शक्ति चंद ,रघुवीर ठाकुर ,जीतराम चौधरी , अजय शर्मा युवा कांग्रेस के अनुराग चौधरी ,विशाल भारद्वाज व अन्य गणमान्य व्यक्ति में मौजूद रहे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!