Homeसरकारी योजनाGood News - 1 अक्टूबर से बढ़ेगी कर्मचारियों की इतनी सैलरी,...

Good News – 1 अक्टूबर से बढ़ेगी कर्मचारियों की इतनी सैलरी, अभी पढ़े।

Good News – 1 अक्टूबर से बढ़ेगी कर्मचारियों की इतनी सैलरी, अभी पढ़े।

इस महीने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करने जा रही है, जिससे लाखों कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा।

नवरात्रि से पहले DA में बढ़ोतरी की संभावना
हर साल जुलाई से सितंबर के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि की उम्मीद होती है, और इस बार भी राहत मिलने की संभावना है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, यह वृद्धि साल में दो बार होती है।

इस बार की बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक के बाद सरकार की आधिकारिक घोषणा का इंतजार रहेगा।

महंगाई भत्ते में 3% की संभावित बढ़ोतरी
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की उम्मीद है। यह वृद्धि जनवरी से जून 2024 तक के AICPI IW इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर है। जून में इंडेक्स में 1.5 अंकों की बढ़ोतरी के बाद यह तय हुआ है कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को 3% अधिक DA मिलेगा।

नवरात्रि से पहले DA में यह बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद महंगाई भत्ता 53% तक पहुंच जाएगा। 25 सितंबर की कैबिनेट मीटिंग में इस पर चर्चा होने की संभावना है। आधिकारिक घोषणा के बाद कर्मचारियों को अक्टूबर के वेतन के साथ नया DA मिलेगा।

वेतन में इजाफा कैसे होगा?
महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी से कर्मचारियों के वेतन में सीधे इजाफा होगा। उदाहरण के लिए, जिनका मासिक वेतन 50,000 रुपये है, उनके वेतन में लगभग 1,500 रुपये की बढ़ोतरी होगी। यह बढ़ोतरी केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए राहत लेकर आएगी, खासकर मौजूदा महंगाई के दौर में।

जनवरी 2024 में महंगाई भत्ते में हुई थी वृद्धि
इससे पहले, जनवरी 2024 में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की थी, जिससे यह 50% हो गया। उस समय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को काफी राहत मिली थी।

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी आमतौर पर 1 जनवरी और 1 जुलाई को होती है, लेकिन इसकी घोषणा बाद में की जाती है। इसलिए कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पिछली अवधि का महंगाई भत्ता एरियर के रूप में भी प्राप्त होगा।

Read More Article

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!