Homeसरकारी योजनाSukanya Samriddhi Yojna - हर साल बेटी के नाम से जमा...

Sukanya Samriddhi Yojna – हर साल बेटी के नाम से जमा करते हैं1,00,000 तो मैच्‍योरिटी पर कितना मिलेगा? यहाँ जाने…..

Sukanya Samriddhi Yojna – हर साल बेटी के नाम से जमा करते हैं1,00,000 तो मैच्‍योरिटी पर कितना मिलेगा? यहाँ जाने…..

सुकन्‍या समृद्धि योजना: एक वित्तीय विकल्प

यदि आप अपनी बेटी के नाम पर हर साल ₹1,00,000 की जमा राशि सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं, तो मैच्‍योरिटी पर आपको कितनी राशि प्राप्त होगी?

यह योजना बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत न्यूनतम ₹250 और अधिकतम ₹1.5 लाख प्रति वर्ष जमा किए जा सकते हैं। वर्तमान में इस योजना पर 8.2% ब्याज मिल रहा है। निवेश की अवधि अधिकतम 15 वर्ष है और राशि 21 वर्ष के बाद मैच्‍योर होती है।

सालाना निवेश का अनुमानित लाभ

अगर आप हर साल ₹1,00,000 जमा करते हैं, तो 15 वर्षों में आपकी कुल जमा राशि ₹15,00,000 होगी। इस पर मिलने वाले ब्याज की राशि लगभग ₹31,18,385 होगी। अंत में, 21 वर्ष के बाद आप कुल ₹46,18,385 प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप 2024 में निवेश करना शुरू करते हैं, तो आपकी योजना 2045 में मैच्‍योर होगी।

खाता कैसे खोलें

सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाएं। फॉर्म भरकर आवश्यक दस्तावेज जैसे बेटी का जन्म प्रमाणपत्र, फोटो, और अभिभावक का पहचान पत्र संलग्न करें। इसके बाद, भरे हुए फॉर्म और दस्तावेजों के साथ नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाएं। सभी दस्तावेजों की मूल प्रति साथ रखें। कर्मचारी फॉर्म की जांच करेंगे और उसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

खाते की सीमा

इस योजना में ब्याज की समीक्षा तिमाही आधार पर की जाती है और इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट भी मिलती है। आप अधिकतम ₹1.5 लाख पर कर छूट का दावा कर सकते हैं। ध्यान दें, आप केवल दो बेटियों के लिए ही इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं। यदि आपकी तीसरी या चौथी बेटी है, तो उनके लिए इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा, लेकिन यदि आपकी दूसरी बेटी जुड़वा या तिड़वा है, तो उसके लिए खाता खोला जा सकता है। Read More Article 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!