Homeहिमाचलभारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाणित उत्पाद ही खरीदें उपभोक्ता: एडीएम ब्यूरो द्वारा...

भारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाणित उत्पाद ही खरीदें उपभोक्ता: एडीएम ब्यूरो द्वारा आयोजित कार्यशाला में अधिकारियों को दी महत्वपूर्ण जानकारियां।

हमीरपुर 20 मई। एडीएम जितेन्द्र सांजटा ने कहा कि उपभोक्ता घटिया उत्पादों की खरीद से बचने के लिए बीआईएस यानि भारतीय मानक ब्यूरो की प्रमाणिकता वाले उत्पाद ही खरीदें। वह बाजार से कोई सामान खरीद रहे हैं तो बीआईएस मानकों की प्रमाणिकता की पुष्टि करने के लिए ब्यूरो आफ इंडियन स्टेंडर्ड्स बीआईएस की मोबाइल एप का प्रयोग करें। इसे किसी भी एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड किया सकता है। शुक्रवार को हमीर भवन मंे भारतीय मानक ब्यूरो की हिमाचल शाखा द्वारा जिला के विभागीय प्रमुखों के लिए आयोजित संवेदीकरण कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए एडीएम जितेन्द्र सांजटा ने यह अपील की।
उन्होंने कहा की भारतीय मानक ब्यूरो की मानकीकरण एवं प्रमाण योजना उपभोक्ताओं और उद्योगों को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ उत्पाद सुरक्षा एवं उपभोक्ता संरक्षण की दिशा में कार्य करती है। एडीएम ने कहा कि उत्पादों पर आईएसआई मार्क नितांत आवश्यक है। हर आईएसआई मार्का वस्तु का एक सीएमएल नंबर होता है और यदि उत्पाद शुद्ध होगा तो ऐप लाइसेंस का पूरा विवरण दिखाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी उत्पाद के बारे में एप के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। उन्होंने उपस्थित विभागीय अधिकारियों से कहा कि वह सरकारी खरीद में भारतीय मापदंडों को यकीनी बनाने के लिए बीआईएस मानक वाले उत्पादों को ही खरीदंे।
उन्होंने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो की मानकीकरण एवं प्रमाण योजना उपभोक्ताओं और उद्योगों को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ विशेष रूप से उत्पाद सुरक्षा एवं उपभोक्ता संरक्षण की दिशा में भी कार्य करती है। एडीएम ने घरों में रखे पुराने गहनों की हॉलमार्किंग कराने की अपील भी की।
उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिला के नादौन में सोने के गहनों की हॉल मार्किंग की जाती है। यहां कोई भी उपभोक्ता मात्र 45 रुपये प्रति आभूषण की दर से फीस अदा करके अपने सोने के आभूषणों की जांच करवा सकता है। लेकिन, उसे कम से कम 200 रुपये खर्च करके चार या इससे अधिक आभूषण चैक करवाने होंगे।
कार्यशाला के दौरान भारतीय मानक ब्यूरो के संयुक्त निदेशक राम चरण दास ने विभागीय कार्यप्रणाली की जानकारी दी। सहायक निदेशक श्यामलाल ने भी विभागीय अधिकारियों को ब्यूरो की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। इस अवसर पर जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद शर्मा ने एडीएम, बीआईएस के वक्ताओं और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा कार्यशाला के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में मानक संवर्धन अधिकारी अतुल चतुर्वेदी और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!