किशोरियों को मासिक धर्म और इसके प्रबंधन की हो सही जानकारी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी में आयोजित किया जागरुकता शिविर

हमीरपुर 16 फरवरी। महिला एवं बाल विकास विभाग की ‘वो दिन’ योजना के तहत वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर एक जागरुकता शिविर आयोजित किया गया।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी सुकन्या कुमारी ने बताया कि किशोरावस्था के प्रारंभ होते ही लड़कियों के शरीर में हॉरमोन्स परिर्वतन होते हैं, जिससे उन्हें मासिक धर्म शुरू होता है। उन्होंने बताया कि मासिक धर्म शुरू होने पर लड़कियों में कुछ सामान्य समस्याएं जैसे-पेट दर्द, सिर दर्द, चक्कर आना इत्यादि आम बात है, लेकिन उचित जानकारी के अभाव में बच्चियों में डर, भ्रम और शर्म की स्थिति पैदा हो जाती है। इन समस्याओं से बचने के लिए लड़कियों को मासिक धर्म और इसके प्रबंधन के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए।
कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा अधिकारी आरुषि चोपड़ा ने 10 से 18 वर्ष के विद्यार्थियों को मासिक धर्म स्वच्छता पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने किशोरियों में अनीमिया की समस्या से निजात पाने के लिए पोषाहार के प्रति भी जागरुक किया।
इस अवसर पर नारा लेखन, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई और इनके विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने शिविर के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया।