कृषि विभाग की टीम ने पीला रतुआ की आशंका वाले गांवों का दौरा किया

हमीरपुर 21 फरवरी। कृषि विभाग कार्यालय हमीरपुर द्वारा गठित पीला रतुआ सर्वेक्षण कमेटी ने मंगलवार को नादौन ब्लॉक के विभिन्न गांवों में जाकर खेतों गेहूं की फसल का सर्वेक्षण किया।
कृषि विभाग के उपनिदेशक अतुल डोगरा ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान अधिकारियों ने गांव बाहल, सधवान, लाहड़ कोटलू, सेरा, जसाई, खतरौड़, बल्डूहक, बड़ा, रंगस, रैल और फस्टे में किसानों के खेतों का जायजा किया। इस सर्वेक्षण में गांव बाहल, सधवान, लाहड़़ कोटलू और सेरा में गेहूं की फसल में पीले रतुआ के लक्षण पाए गए। यह लक्षण कुछ स्थानों पर शुरुआती चरण में हैं जहां बीमारी का प्रकोप 2 से 3 प्रतिशत तक है। गांव बाहल और सधवान में बीमारी का प्रकोप 5 से 7 प्रतिशत पाया गया। जिले में मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर आने वाले एक-दो हफ्ते में इस बीमारी के फैलने के आसार अधिक होने के कारण किसानों को यह सलाह दी जाती है कि वे इस अवधि के दौरान अपने खेतों में समय-समय पर निगरानी करते रहें।
उपनिदेशक ने कहा कि यदि कहीं इस बीमारी के लक्षण गेहूं के खेत में दिखें तो प्रॉपिकॉनाजोल नामक फफूंद नाशक का एक मिलीलीटर एक लीटर पानी में घोल बनाकर रोग ग्रसित क्षेत्र में छिडक़ाव करें। उन्होंने कहा कि जिले में प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को अपनी गेहूं की फसल में 1 लीटर खट्टी लस्सी को 20 लीटर पानी में घोलकर 10 दिन के अंतराल पर छिडक़ाव करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसान अपने नजदीकी कृषि विभाग के दफ्तर में संपर्क कर सकते हैं।