अलकेमिस्ट अस्पताल ने हमीरपुर में न्यूरोसर्जरी व कार्डियक ओपीडी शुरू की।

हमीरपुर, 16 अप्रैल : अल्केमिस्ट अस्पताल, पंचकुला ने शनिवार को हमीरपुर के साईं अस्पताल व आईवीएफ सेंटर में अपनी न्यूरोसर्जरी और कार्डिएक ओपीडी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। न्यूरोसर्जरी ओपीडी रीढ़ व मस्तिष्क संबंधी बीमारियों और कार्डियक ओपीडी हृदय संबंधी बीमारियों के लिए होगी।

अलकेमिस्ट अस्पताल में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से संबंधित समस्याओं के विशेषज्ञ व न्यूरोसर्जरी कंसल्टेंट व पीजीआई, चंडीगढ़ से एमसीएच न्यूरोसर्जरी, डॉ मनीष बुद्धिराजा न्यूरोसर्जरी ओपीडी में हर महीने के दूसरे गुरुवार को दोपहर 1 बजे से दोपहर 3 बजे तक साई अस्पताल और आईवीएफ सेंटर, हमीरपुर में उपलब्ध रहेंगे। जबकि कार्डियक ओपीडी के लिए अलकेमिस्ट में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी कंसल्टेंट व पीजीआई, चंडीगढ़ से डीएम कार्डियोलॉजी, डॉ सुधांशु बुडाकोटी हर महीने के तीसरे सोमवार को दोपहर 1 बजे से दोपहर 3 बजे तक उपलब्ध रहेंगे।

आज यहां एक होटल में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए डॉ मनीष बुद्धिराजा, एमसीएच न्यूरोसर्जरी ने कहा कि अल्केमिस्ट अस्पताल में न्यूरो मॉनिटरिंग एवं नेविगेशन की तकनीक का प्रयोग दिमाग एवं रीढ़ की हड्डियों के मरीजों के लिए, ब्रेन सर्जरी में अवेक ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, इंडोसकोपिक ब्रेन एवं स्पाइन सर्जरी, मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी तकनीक-स्पाइन की समस्या के लिए डिस्क के लिए किया जाता है।

उन्होंने आगे बताया कि, अल्केमिस्ट में स्पाइन फ्रेक्चर के लिए परक्यूटेनियस सर्जरी तकनीक, इंडोवेसकुलर न्यूरो इंटरवेंशन की मदद से एन्यूरिसम क्वाइलिंग , ब्रेन एवं स्पाइनल ट्रॉमा एवं इंटेंसिव केयर यूनिट की सुविधाए , न्यूरो आई सी यू एवं स्टेट ऑफ आर्ट ऑपरेशन थिएटर आदि की सुविधाएँ भी उपलब्ध है।

पीजीआई, चंडीगढ़ से डीएम कार्डियोलॉजी डॉ सुधांशु बुडाकोटी को कई वर्षों से कार्डियक स्टेंटिंग पेरीफेरल स्टेंटिंग पेसमेकर सहित विभिन्न कार्डियक प्रक्रियाएं करने का अनुभव है।

डॉ बुडाकोटी ने कहा कि अल्केमिस्ट में हमारे पास स्टेट ऑफ आर्ट कार्डियक साइंस यूनिट हैं यहां हर महीने 300 से अधिक एंजियोग्राफी, कार्डियक स्टेंटिंग पेसमेकर, एआईसीडी होती है। अल्केमिस्ट में एक उच्च स्तरीय सीसीयू भी उपलब्ध है जो हार्ट फेल के रोगियों और अन्य गंभीर हार्ट रोगियों को एक समर्पित टीम के साथ बेहतरीन सेवाएं मुहैया करवाता है ।

डॉ बुडाकोटी ने कहा कि अलकेमिस्ट में उपलब्ध टीम में दो अनुभवी इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, दो सीटीवीएस सर्जन, एक इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट, कार्डियक एनेस्थेटिस्ट की एक टीम और अत्याधुनिक कैथ लैब, सीसीयूए एचडीयू और सर्जिकल आईसीयू के साथ पूरी तरह से समर्पित कार्डियक ब्लॉक शामिल हैं।

सुधांशु दैनिक आधार पर कई हृदय रोगियों के लिए कोरोनरी एंजियोग्राफी जिनमें से कई कार्डियक स्टेंटिंग, पेसमेकर इम्प्लांटेशन कर रहे हैं। वह एआईसीडी इम्प्लांटेशन, आईवीसी फिल्टर प्लेसमेंट, रीनल आर्टरी स्टेंटिंग और अन्य पेरिफेरल वेसल स्टेंटिंग में एक्सपर्ट हैं। अलकेमिस्ट अस्पताल में की जाने वाली हृदय संबंधी प्रक्रियाओं की संख्या हर महीने 500 से अधिक है।
अल्केमिस्ट में कार्डियोलॉजी यूनिट इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी स्टडी और कार्डियक रिदम डिसऑर्डर के लिए एब्लेशन भी करती है जो अपर नार्थ रीजन में कुछ ही अस्पतालों द्वारा किया जाता है।