मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाएं सभी पात्र युवा: हेमराज बैरवा।

हमीरपुर 25 अक्तूबर। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने सभी पात्र युवाओं और किन्हीं कारणों से छूटे अन्य पात्र लोगों से अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने की अपील की है।
उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों 36-भोरंज, 37-सुजानपुर, 38-हमीरपुर, 39-बड़सर और 40-नादौन की मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 27 अक्तूबर से आरंभ किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के प्रारूप 27 अक्तूबर को प्रकाशित किए जाएंगे। ये प्रारूप आम जनता के निरीक्षण के लिए 9 दिसंबर तक सभी एसडीएम और तहसीलदार कार्यालयों के अलावा सभी मतदान केंद्रों पर भी उपलब्ध रहंेगे। इस अवधि के दौरान मतदाता सूचियों में नए नाम शामिल करने के दावे और अपात्र लोगों के नाम हटाने बारे आपत्तियां तथा अशुद्धियों को दुरुस्त करने के आवेदन निर्धारित प्रपत्रों पर प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों में नाम दर्ज होने की पुष्टि हिमाचल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट सीईओहिमाचल.एनआईसी.इन पर भी की जा सकती है।
हेमराज बैरवा ने बताया कि 4, 5, 18 और 19 नवंबर को सभी मतदान केंद्रों पर बूथ लेवल एजेंटों के माध्यम से दावे और आपत्तियां प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। 9 दिसंबर तक प्राप्त दावों और आपत्तियों का निपटारा 26 दिसंबर तक कर दिया जाएगा और 5 जनवरी को मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 01 अप्रैल 2024, 01 जुलाई 2024 और 01 अक्तूबर 2024 को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले अपंजीकृत पात्र नागरिक भी अग्रिम प्रपत्र के माध्यम से अपने नाम मतदाता सूचियों में सम्मिलित करने हेतू बूथ लेवल अधिकारियों के माध्यम से या वेबपोर्टल वोटर्स.ईसीआई.जीओवी.इन अथवा वोटर हेल्पलाइन ऐप पर आवेदन कर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों, स्वयंसेवी संगठनों, महिला मंडलों, युवा मंडलों एवं समस्त नागरिकों से आग्रह किया है कि वे सभी पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज करने, अपात्र व्यक्तियों के नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में से हटवाने तथा त्रुटिरहित मतदाता सूचियां तैयार करवाने में अपना पूर्ण सहयोग दें।