बूस्टर डोज लगाने के लिए आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर तैयार करंेगी सूची- देबश्वेता बनिक।

60 बर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों, फ्रंट लाईन वर्कर्स को लगाई जाएगी बूस्टर डोज

हमीरपुर 09 मई। हमीरपुर 9 मई- कोरोना महामारी से निपटने के लिए बूस्टर डोज बेहतर सुरक्षा कवच है। अब 60 बर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों, फ्रंट लाईन वर्कर्स को बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने कोविड टीकाकरण की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज काफी प्रभावी रही है। लेकिन समय-समय पर कोरोना वायरस के नए-नए स्वरूप सामने आ रहे हैं, इस स्थिति में कोरोना की बूस्टर डोज कोरोना से बचाव के लिए काफी मद्दगार हो सकती है।

उपायुक्त ने बताया कि 60 बर्ष की आयु पूर्ण कर चुके व्यक्ति जिन्होंने 9 माह पूर्व वैक्सीन की दोनों डोज लगा ली है वे सभी व्यक्ति बूस्टर डोज लगाने के लिए पात्र हैं। जिला में अब तक 91616 व्यक्तियों में से 27135 लोगों को ही अतिरिक्त डोज लगाई जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोरोना फैलने की आशंका के चलते इन छूटे हुए व्यक्तियों को बूस्टर डोज देना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जिन्हें मोबाईल पर संदेश आ चुका है वे अपना बूस्टर खुराक लगा सकते हैं। जिन्हें संदेश नहीं आया है वे हेल्प लाईन नंबर 104 या मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में दूरभाष नंबर 01972-222403 पर सम्पर्क का सकते हैं। उन्होंने बताया कि बूस्टर डोज लगाने के लिए सम्बन्धित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, पंचायत प्रधान, स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी या प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के डाक्टर के पास भी संपर्क सकते हैं। उन्होंने कहा कि आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने-अपने क्ष्ेात्रों में घर-घर दस्तक देंगी तथा उन व्यक्तियों की सूची तैयार करेंगी जो कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने के लिए पात्र हैं। तैयार सूची को एक सप्ताह के भीतर स्वास्थ्य विभाग के पास जमा करवाना सुनिश्चित करेंगी। उसके उपरांत स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन छूटे हुए लोगों का टीकाकरण करने के लिए शीघ्र ही नजदीकी स्वास्थ्य संस्थानों तथा मोबाईल टीकाकरण टीमों के माध्यम से घर-द्वार पर टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने बताया कि फ्रंट लाईन वर्कर्स अपनी बूस्टर डोज लगाने के लिए सम्बन्धित कार्यालय मुखिया के माध्यम से ख्ंाड चिकित्सा अधिकारी या हेल्पलाईन पर सूचना दें सकते हैं ताकि उन्हें शीघ्र बूस्टर डोज लगाई जा सके।
उपायुक्त ने शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए जन प्रतिनिधियों तथा आमजन से सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आरके अग्रिहोत्री, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा0 संजय जगोता, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 रमेश रत्तू उपस्थित रहे।