हमीरपुर – ग्राम पंचायत बल्ह में मनरेगा में महिलाओं की भागेदारी को देख कर हर कोई दंग।

हमीरपुर के साथ लगती ग्राम पंचायत बल्ह में मनरेगा में महिलाओं की भागेदारी को देख कर हर कोई दंग रह रहा है। हो भी क्यूं न पंचायत के वार्ड नंबर दो में मनरेगा के तहत हो रहे सडक के काम में मनरेगा महिला मजदूूरों के द्वारा जी तोड मेहनत करके न केवल सडक काम किया जा रहा है बल्कि क्विंटल से भी भारी भरकम पाईपों को भी उठाने के लिए मशक्कत की जा रही है। जिसे देखकर ग्रामीण भी मनरेगा मजदूरों के काम को देखकर हैरान है। रास्ते के काम से पहले बडी बडी पाइपें डालकर सारे गांव के गंदे पानी के साथ बारिश के पानी को एक टेंक में एकत्रित किया जाएगा जिससे खेताबाडी के लिए काम में लाया जाएगा।

 

बता दे कि ग्राम पंचायत बल्ह के वार्ड नंबर न दो में चल रहे सडक काम से पहले घरों से निकलने वाले पानी के साथ साथ बारिश के पानी के लिए भी बडी बडी पाइपों को डाला जा रहा है जिसके लिए महिला मनरेगा मजदूरों के द्वारा मशक्कत करके पाइपों को गतव्य स्थान पर पहुचांया जाने के साथ साथ गडडों मे ंडलवाने के लिए भी जोर आजमाइश की जा रही है। इस काम में काफी दिनों से पंचायत प्रधान प्रकाश चंद भी मजदूरों की तरह काम में जुट कर महिला मनरेगा मजदूरों का मनोबल बढाने में लगे हुए है। वार्ड नंबर दो में दो सो मीटर रास्ते पर पिछले पचास सालों से रास्ते की समस्या के साथ साथ पानी की समस्या बनी थी जिसे दूर करने के लिए अब 21 लाख रूपये की लागत से काम किया जा रहा है इससे न केवल गांव के दर्जनों घरों के गंदे पानी की समस्या का समाधान होगा बल्कि बरसात के दिनों में रास्तें पर आवाजाही करना मुश्किलों भरा बनता था।

 

पंचायत प्रधान प्रकाश चंद ने बताया कि चुनावों के समय इस रास्तें की खस्ता हालत को देखते हुए दुरूस्त करके बनाने के लिए निर्णय लिया था और अब करीब 21 लाख रूपये की लागत से रास्तें का काम करवाया जा रहा है और रास्ते को बनाने से पहले सारे गावं के गदें और बरसात के पानी को दो पाइपों के माध्यम से टैंक में डाला जाएगा जिससे खेतीबाडी के काम के लिए भीइस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने मनरेगा में हो रहे काम के लिए बजट मुहैया करवाने के लिए स्थानीय विधायक नरेंद्र ठाकुर का भी आभार व्यक्त किया है

निवासी कर्म चंद और रविन्द्र कुमार बिटटू ने बताया कि इस रास्ते पर हर साल बरसात में नुकसान होता था और गदंे पानी के साथ बारिश का पानी बहता था लेकिन अब पंचायत के द्वारा बढिया से काम करवाने से रास्ता बढिया बनेगा और पानी की समस्या भी हल होगी। साथ ही पानी को एक टैंक में संजोया जाएगा जिसे खेती के लिए काम में लाया जाएगा।

 

वार्ड सदस्य सरला देवी ने बताया कि पंचायत के द्वारा रास्ते के काम को जल्द पूरा किया जाएगा और पहले भी कई पंचायतों ने काम करवाने के लिए कहा लेकिन इस बार की पंचायत के द्वारा काम को पूरा करवाया जा रहा है जिससे लोगों को लाभ मिलेगा।

वहीं मनरेगा महिला मजदूरों रजनी ने बताया कि मनरेगा महिला मजदूरों के द्वारा बढिया काम किया जा रहा है और महिलाओं ने पाइपों को भी उठाकर रास्ते तक पहुंचाया है । उन्होंने बताया कि महिलाओं ने भारी भारी पाइपों को उठवाया है जिसमें पंचायत प्रधान ने भी काफी सहयोग किया है।