कोरोना वायरस से प्रभावित चीन से चार और लोग चंबा पहुंचे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से इसकी जानकारी सरकार को दी है। चंबा लौटने वाले लोगों की संख्या अब 2 से बढ़कर 6 हो गई है।
इन्हें स्वास्थ्य विभाग ने काउंसलिंग के बाद कड़ी निगरानी में घरों में रखा है। हिमाचल लौटने वाले लोगों की संख्या 149 हो गई है। चीन और अन्य कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से जिन 55 लोगों को ऑब्जर्वेशन पर रखा था, इनमें से 33 लोगों के 28 दिन पूरे हो गए हैं।

इन्हें विभाग ने लोगों से मिलने की अनुमति दे दी है, जबकि 89 लोगों का 14 दिन का समय पूरा हुआ है। इनमें भी बीमारी के लक्षण नहीं है। 25 मरीज ऐसे हैं, जो स्वास्थ्य विभाग के रडार पर हैं। इनका घर जाकर परीक्षण किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रदेश सरकार को पता चला है कि चीन में कोरोना से पीड़ित 1531 लोग ठीक हो गए हैं।

इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि इस बीमारी का इलाज नहीं है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उधर कोरोना के खौफ के चलते धर्मशाला, मैक्लोडगंज और मनाली के होटलों में आक्यूपेंसी 15 से 20 फीसदी कम हुई है।

चीन और कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से हिमाचल लौटे लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। प्रतिदिन डॉक्टरों की टीम उनका चेकअप कर रही है। ऑब्जर्वेशन पर रखे कुछ लोगों को 28 दिन से ज्यादा समय हो गया है। अब उन्हें परिवार और लोगों से मिलने को कहा गया है

Leave a Reply