ऑनलाइन ठगी का शिकार आज कल हर वर्ग हो रहा है। चालाकियों का आलम इस तरह है कि अब ठग नए-नए माध्यम से धोखाधड़ी कर रहे है। ताज़ा वाक़्या रोहतक में एक व्यक्ति के साथ हुआ जब उसके फोन में BHIM ऐप्प नहीं चल रही थी। जानकारी के अनुसार रोहतक के रैवेन्यू कॉलोनी निवासी विजय कुमार ने बताया कि उसका खाता SBI की लघु सचिवालय स्थित शाखा में है। वह अपने मोबाइल में BHIM ऐप्प और बैंक का अपना ऐप्प YONO इस्तेमाल करता है। कई दिन से BHIM ऐप्प नहीं चल रहा था। इसकी जानकारी के लिए उसने कस्टमर केयर नंबर पर बात की।फोन पर बात करने वाले ने मदद के नाम पर उसके फोन में रिमोट पर लेने के लिए एक और ऐप्प इंस्टाल कराई और फिर जो हुआ, उसके बाद उसके पैर तले की जमीन खिसक गई। उसके खाते से 3 रुपए कम पूरे 3 लाख 40 हजार निकल गए।
बात करते-करते एक दूसरे नंबर से कॉल आई, जिसने कहा कि इस नंबर पर बात करो। तभी उससे एनी डेस्क एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड करवाई और SBI एप्लिकेशन की भी पूरी जानकारी ले ली। थोड़ी देर बाद शक होने पर पीड़ित ने फोन काट दिया और खाते में बैलेंस चेक किया। पता चला कि अलग-अलग ट्रांजक्शन करके उसके खाते से 3 लाख 39 हजार 997 रुपए निकाल लिए गए। इसके बाद उस नंबर पर दोबारा कॉल की, लेकिन किसी से बात नहीं हुई। अपने साथ हुए धोखे के बारे में विजय ने पुलिस को शिकायत दी तो थाना सिविल लाइन की पुलिस ने आगे की जांच शुरू कर दी है।
इसकी पुष्टि करते हुए DSP सुशीला ने कहा कि कस्टमर केयर के नाम पर ठगी के काफी मामले सामने आ रहे हैं। इन्हें ट्रेस करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ मामले ट्रेस कर आरोपितों को गिरफ्तार भी किया है। लोगों को भी जागरूक होना होगा।