Homeदुर्घटनाएंबिहार की बिजली कंपनी का ऐलान, फ्री में चाहिए Electricity तो लगाएं...

बिहार की बिजली कंपनी का ऐलान, फ्री में चाहिए Electricity तो लगाएं स्मार्ट मीटर।

बिहार की बिजली कंपनी का ऐलान, फ्री में चाहिए Electricity तो लगाएं स्मार्ट मीटर।

पटना: बिजली कंपनी का बड़ा एलान

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (SBPDCL) ने अपने कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है। मुफ्त बिजली का लाभ उठाने के लिए अब कर्मचारियों को स्मार्ट मीटर लगवाना अनिवार्य होगा। यह फैसला स्मार्ट मीटर को बढ़ावा देने और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है। SBPDCL के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इस निर्णय से लगभग आठ हजार कर्मचारी प्रभावित होंगे।

कर्मचारियों के लिए स्मार्ट मीटर की अनिवार्यता

कंपनी ने अपने आदेश में बताया है कि राज्य में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। अब तक बिहार में 50 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर स्थापित किए जा चुके हैं। हालांकि, स्मार्ट मीटर को लेकर कई सवाल उठते रहते हैं। कंपनी चाहती है कि सभी कर्मचारियों के पास स्मार्ट मीटर हो, ताकि इन सवालों का समाधान किया जा सके।

कंपनी अपने कर्मचारियों को हर महीने एक निश्चित यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करती है। इसी कारण से सभी कर्मियों को स्मार्ट मीटर लगवाने की आवश्यकता है, ताकि वे निशुल्क बिजली का लाभ उठा सकें।

मुफ्त बिजली की छूट

कंपनी के नियमों के अनुसार, मूल वेतन के आधार पर कर्मचारियों को मुफ्त बिजली मिलती है:

  • 23800 रुपये तक: 50 यूनिट
  • 23801 रुपये से 28700 रुपये तक: 75 यूनिट
  • 28701 रुपये से 34900 रुपये तक: 100 यूनिट
  • 34901 रुपये से 56900 रुपये तक: 125 यूनिट
  • 56901 रुपये से अधिक: 200 यूनिट

बिजली कर्मियों को यह छूट उनके पदस्थापन स्थल पर ही मिलती है। यदि कोई कर्मी किराए के मकान में रहता है, तो उसे प्रमाण पत्र के आधार पर मुफ्त बिजली की सुविधा दी जाती है।

इस कदम से कर्मचारियों को न केवल मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा, बल्कि स्मार्ट मीटर की सुविधा भी प्राप्त होगी, जिससे बिजली के उपयोग में पारदर्शिता बढ़ेगी। Read More Article 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!