बिलासपुर -जिला बिलासपुर में बढ़ने लगे ल॑पी रोग के मामले।

बिलासपुर घुमारवीं -26 अगस्त, जिला बिलासपुर में भी बढ़े ल॑पी के बीमारी का प्रकोप बढऩे लगा है। एक ओर जहां अब तक इस बीमारी से बहुत पशु पीडित हो चुके हैं। वहीं, इस मसले को लेकर पशु पालन विभाग की अलर्ट है। पशु पालन विभाग की ओर से पशुओं को होने वाले इस रोग की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं, पशु पालकों को भी सतर्क रहने का आग्रह किया है। जिला बिलासपुर में पहला केस जिला मुख्यालय के समीप लुहणू में आया।
वहीं, इसके बाद लगातार यह बीमारी बढ़ती जा रही है। हालांकि इससे पहले कई खामियां थी। लेकिन अब पशु पालन विभाग की ओर से जहां टीमों का गठन किया गया है। वहीं, वैक्सीनशेन भी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस तरह की शिकायत मिलने पर पशु पालन विभाग की टीम स्वयं मौके पर पहुंचकर पशु पालकों के पशु को इस रोग से बचाने में जुट जाती हैं। बताया जा रहा है कि अब अब घुमारवीं क्षेत्र में और सदर बिलासपुर में पशु इस बीमारी से ग्रस्त हो चुके हैं।

कोरोना के जैसे ही वायरल बीमारी है। जो एक पशु से दूसरे में फैलती है। मच्छर, मक्खियों से इसके फैलने की अधिक आशंका है। वहीं, एक दूसरे का झूठा पानी पीने और चारा खाने से भी पशु इससे संक्रमित हो जाते हैं।
पशुओं को एक दूसरे से दूर-दूर रखें, गौशाला में साफ सफाई का ध्यान दें, मच्छर-मक्खी न पनपने दें, पशुओं की नियमित देखभाल करें।
शरीर पर गांठ या घाव बनना, तेज बुखार आना, संक्रमित पशु का खाना छोड़ देना, गांठ या घाव से पस निकलना।