बिलासपुर: पटेर पंचायत में हर साल बरसात के मौसम में पीने के पानी की स्कीम ठप्प होने से जनजीवन अस्त व्यस्त।

बिलासपुर घुमारवीं:17 जुलाई 2022 आबादी के लिहाज से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश भारत भी जल संकट से जूझ रहा है। यहां जल संकट की समास्या विकराल हो चुकी है।
यही हाल है जिला बिलासपुर घुमारवीं की ग्राम पंचायत पटेर का हर साल बरसात के मौसम में पानी की व्यवस्था ठप्प रहीं हैं।
लगभग एक महीना बीत जाने के बाद भी पटेर पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि पटेर, रिहागली,मटयाल, टिक्कर,बेकल,बाह-रणौता,भुन्दल, लढेर, निवासियों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हैं लोगों को बरसात के मौसम में पीने का पानी नसीब नहीं हो पाता।
आज कल बरसात का मौसम है लेकिन बीच में मौसम साफ भी रहता है, और पानी भी साफ़ होता है। उस समय उच्च स्तर पर विशेष तौर पर यह व्यवस्था करके  पानी के भण्डारण में स्ट्रोरेज क्यूं नहीं किया जाता।  पम्प हाउस के बाहर   लाईट लगाना बहुत जरूरी है। क्योंकि रात के समय अंधेरा होता है।
इस बारे में ग्राम पंचायत पटेर के पूर्व प्रधान सुरेश कुमार ने बताया कि यह एक जटिल समास्या पानी को साफ़ करने वाले फिल्टर की है जोकि  खड्ड से रेता डाला जाता है, उसमें मिट्टी की मात्रा अधिक होती है और उस रेत को बदलना पड़ता है, केवल ऊपर से रेता को उठाया जाता है । जबकि चाहिए कि एक ही समय में इस रेता को पूर्ण रूप से उठाया जाएं। सम्बंधित आईपीएच विभाग के अधिकारियों को अति शीघ्र इस पेयजल योजना को दौरा करना चाहिए ताकि समास्या का समाधान स्थाई तौर पर हो सके।