बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत पहाड़ी राज्य है, सर्दियों और गर्मियों दोनों सीजन में टूरिस्टों के फेवरेट है।

बिलासपुर घुमारवीं: 26 मई 2022 कॉलेज खत्म होने और शुरू करने से पहले आपको हिमाचल प्रदेश का एक टूर जरूर बना लेना चाहिए।हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत पहाड़ी राज्य है जहां देश और विदेश से बड़ी तादाद में टूरिस्ट आते हैं। हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के घूमने के लिए ऐसी कई जगहें हैं जो प्रकृति के नैसृगिक खूबसूरती से भरी हुई हैं।
अगर आपको पहाड़, झरने, हरियाली, वादियां,नदियां और चट्टानें देखनी हों, हिमाचल प्रदेश को भी देवभूमि कहा जाता है। यहां ऐसे कई हिल स्टेशन हैं जो सर्दियों और गर्मियों दोनों ही सीजन में टूरिस्टों के फेवरेट है।

मनाली बेहद प्रसिद्ध और खूबसूरत हिल स्टेशन है।
यहां की वादियां, झरने, पहाड़ और घाटियां पर्यटकों को बरबस ही अपनी तरफ खिंचती हैं। मनाली में आप छुट्टियों बिता सकते हैं और प्रकृति की गोद में चैन की सांस ले सकते है। ऐसे में कॉलेज खत्म होने और नौकरी शुरू करने से पहले एक बार मनाली जरूर घूमिये।

शिमला जाना कौन नहीं चाहता है? हिमाचल प्रदेश में स्थित यह खूबसूरत हिल स्टेशन दुनियाभर में फेमस है। आप कॉलेज खत्म होने और नौकरी शुरू करने से पहले एक बार शिमला की सैर जरूर करें।यहां के अद्भुत नजारें और प्राकृतिक खूबसूरती आपके दिल में उतर जाएगी‌।

हिमाचल प्रदेश स्थित धर्मशाला बेहद खूबसूरत जगह है. यहां देश और विदेश से टूरिस्ट आते हैं। धर्मशाला की दूरी कांगड़ा से 17 किमी है। यह समुद्र तल से 1,475 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां की नैसृगिक खूबसूरती और शांत वातावरण पर्यटकों को खूब भाता है। आप कॉलेज खत्म होने और नौकरी शुरू करने से पहले एक बार धर्मशाला की सैर जरूर करें।

हिमाचल प्रदेश में स्थित कसौली बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। चंडीगढ़ से इस हिल स्टेशन की दूरी 65 किमी है।यहां की प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों का दिल जीत लेती है। आप भी कॉलेज खत्म होने और नौकरी शुरू करने से पहले एक बार कसौली जरूर घूम लें।
यहां आप ट्रैकिंग, राफ्टिंग और कैंपिंग कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश स्थित मंडी भी टूरिस्टों का फेवरेट प्लेस है।
यहां आप कॉलेज खत्म होने और नौकरी शुरू करने से पहले एक बार जरूर घूमिये. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी।मंडी का शांत वातावरण और अद्भुत नजारे आपके जेहन में बस जाएंगे।