बिलासपुर: लद्दा में जनमंच का आयोजन,जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने सुनी समस्याए।

बिलासपुर घुमारवीं: 03 अप्रैल 2022 जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आज विधानसभा क्षेत्र बिलासपुर के उप-मंण्डल घुमारवीं की ग्राम पंचायत लद्दा में 25 वें जन मंच कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर ग्राम पंचायत मैहरी काथला, लद्दा, तलवाड़ा, कुठेड़ा, मोरसिंघी, पटेर, भुल्सवाएं व तल्याणा आदि 8 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं व मांगों पर चर्चा करके अधिकतर का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। इस अवसर पर विभिन्न 38 प्रमाण पत्र बनाए गए तथा 441 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की जनता के साथ सीधा संवाद करने तथा उनकी अधिकतर समस्याओं का त्वरित समाधान करने के उदे्श्य से आरम्भ जन मंच कार्यक्रम सरकार का एक महत्वकांक्षी कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि जन मंच का उदे्श्य लोगों की शिकायतों को समय पर हल करना, सरकारी कार्यक्रमों व योजनाओं की आम जनता को जानकारी देना और उनकी शिकायतों व मांगों का उनके घर द्वार पर निपटारा करके ग्रामीणों को लाभान्वित करना है।
उन्होंने कहा कि जिला में 317 करोड़ रूपये की लागत से जल जीवन मिशन के तहत 37 पेयजल योजनाएं निर्माणाधीन हैं जिनमें सदर विधानसभा क्षेत्र की 10, घुमारवीं की 12, श्री नयना देवी जी में 5 और झंण्डूता की 10 पेयजल योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जो लोगों को जल जीवन मिशन के तहत कवर नहीं हुए हैं उनके लिए एशियन विकास बैंक की सहायता से जिला में लगभग 68 करोड़ रूपये की लागत से 13 पेयजल योजनाएं प्रस्तावित हैं।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विकास बैंक की सहायता से श्री नयना देवी में लगभग 67 करोड़ रूपये की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है जिसकी टैंण्डर प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत जिला में 18 पेयजल योजनाएं स्वीकृत हुई हैं जिन पर 98 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी।

जल शक्ति मंत्री ने कार्यक्रम में मुख्य मंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 20 लाभार्थियों को गैस चुल्हे व सिलेंण्डर वितरित किए। इसके अतिरिक्त बेटी है अनमोल योजना के तहत 5 कन्याओं के लिए 12 हजार रूपये प्रति कन्या की दर से एफडी तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत दसवीं तथा बाहरवीं कक्षा की 8 मेद्यावी छात्राओं को 5 हजार रूपये प्रति छात्रा की दर से और सशक्त महिला योजना के तहत 7 छात्राओं को 5 हजार रूपये प्रति छात्रा की दर से सम्मान राशि वितरित किए।
इस अवसर पर विधायक सदर सुभाष ठाकुर ने जन मंच कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी तथा ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे प्रदेश सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम जन मंच के माध्यम से अपनी समस्याओं का निपटारा करवानेे के लिए जागरूक रहे।
कार्यक्रम में उपायुक्त पंकज राॅय, पुलिस अधीक्षक एस आर राणा, उप-मंण्डलाधिकारी नागरिक राजीव ठाकुर, तहसीलदार जय गोपाल शर्मा, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, राज्य विद्युत बोर्ड, विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।