बिलासपुर: विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सुबह से लगा श्रद्धालुओं का तांता।

बिलासपुर घुमारवीं: 02 अप्रैल 2022 चैत्र नवरात्र का आज पहला दिन है। नवरात्रि के प्रत्येक दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है।पहले दिन माता के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा होती है। हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर चैत्र नवरात्र धूमधाम से शुरू हो गए हैं. विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है।

श्री नैना देवी में धूमधाम से नवरात्र मेलों का आगाज हो गया है. मंदिर में मां के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा करने के लिए पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु यहां पर प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर अपने घर-परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना करते हैं।
राज्य सरकार, जिला प्रशासन और मंदिर न्यास की ओर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए है।
इस बार मंदिर न्यास का सदाव्रत लंगर भी श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा।सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर क्षेत्र में लगभग 400 पुलिसकर्मी, होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं।
श्रद्धालुओं को लाइनों में ही माता के दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है।सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में नारियल और कड़ाह प्रसाद चढ़ाने की मनाही है।
विश्व विख्यात 52 शक्तिपीठों में एक श्री नैना देवी हिमाचल प्रदेश का विश्वविख्यात 52 शक्तिपीठों में से एक हैं. कहते हैं कि माता सती के नेत्र यहां पर गिरे थे।इसलिए इस शक्तिपीठ का नाम श्री नैना देवी पड़ा। हर साल भारी संख्या में श्रद्धालु माता के दरबार में नवरात्रों के दौरान पहुंचते हैं। इस दौरान माता का आशीर्वाद लेने के बाद और मान्यता है कि श्रद्धालु अपनी आंखों की कुशलता के लिए माता के दरबार में चांदी के नेत्र चढ़ाते हैं।