दोनों पार्टियों ने मिलकर लूटा हिमाचल : केजरीवाल।

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने मिलकर हिमाचल को लूटा है। प्रदेश में 30 वर्ष कांग्रेस और 17 वर्ष भाजपा ने राज किया, इससे स्पष्ट है कि किसने प्रदेश को लूटा है। यह आरोप आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के चंबी मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए लगाए। केजरीवाल ने कहा कि भाजपा के नेता मुझे कोसते हैं, अभी तो मेरी सरकार भी प्रदेश में नहीं बनी। दिल्ली मॉडल के बारे में भाजपा नेता पूछते हैं, मेरा कहना है कि दिल्ली मॉडल माने ईमानदार सरकार, जो हमने दिल्ली में दी है। केजरीवाल ने कहा कि अपने भाषणों के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर मुझे कोसते हैं कि मैंने हिमाचल को लूटा है जबकि हकीकत बिल्कुल इसके विपरीत है। प्रदेश के जो हालात हैं, भाजपा व कांग्रेस की वजह से हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को घेरते हुए केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ट्वीट करके कहते हैं कि हिमाचल में दिल्ली मॉडल नहीं चलेगा। बकौल केजरीवाल जयराम ठाकुर कहते हैं कि हिमाचल में ईमानदार सरकार नहीं बन सकती क्योंकि हिमाचल की सामाजिक व राजनीतिक परिस्थितियां अलग हैं। उन्होंने कहा कि परिस्थितियां अलग नहीं, बल्कि सरकार की नीयत खराब है।

केजरीवाल ने कहा कि मुझे राजनीति नहीं आती, मैं एक छोटा-सा आदमी हूं। केजरीवाल ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस गंदी राजनीति करती हैं, मैं सच्चा देशभक्त हूं, राष्ट्रवादी हूं और 24 घंटे देश के लिए काम करता हूं। केजरीवाल ने कहा कि मैंने दिल्ली में सरकारी स्कूलों की काया पलट दी है जबकि प्रदेश की जयराम सरकार ने सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क कर दिया है। केजरीवाल ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को न्यौता देते हुए कहा कि वे अपने मंत्रियों के साथ दिल्ली में आए और दिल्ली के सरकारी स्कूलों का नजारा देखें। पहले दिल्ली में सरकारी स्कूलों की हालत भी खराब है, हमने अच्छा काम किया, जिसके चलते आलम यह है कि अब दिल्ली में बोर्ड परीक्षा का परिणाम 99.7 फीसदी रहा है। इसी बदलाव के चलते दिल्ली में 4 लाख बच्चों ने निजी स्कूलों से नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है।

दिल्ली में पहले निजी स्कूलों द्वारा मनमाने ढंग से फीस बढ़ाई जाती थी लेकिन हमने सरकार बनने के बाद 7 वर्षों में दिल्ली में निजी स्कूलों को फीस नहीं बढ़ाने दी। हिमाचल में हमारी सरकार आती है तो इसी तरह की व्यवस्था यहां दी जाएगी। दिल्ली में सरकारी अस्पतालों की दशा में भी सुधार किया गया है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली और पंजाब में भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया है। दिल्ली में आप सरकार ने 5 साल में 12 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया है। साथ ही केजरीवाल ने आरोप लगाया कि मुझे जो जानकारी मिली है, जयराम सरकार ने अपने कार्यकाल में कोई रोजगार नहीं दिया है।

केजरीवाल ने कहा कि हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को मेरे कांगड़ा दौरे का पता चल गया था, जिसके चलते उन्होंने मेरे दौरे से पहले 125 यूनिट फ्री देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यदि फ्री बिजली देनी है तो शेष भाजपा शासित राज्यों में भी बिजली फ्री दी जाए। केजरीवाल ने कहा कि सीएम जयराम ठाकुर की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री और गृह मंत्री दोनों का फोन करके जयराम ठाकुर को कहा कि फिर ऐसी कोई घोषणा मत करना, इस पर जयराम ठाकुर का कहना था कि चुनावों तक इस घोषणा को जारी रखेंगे और बाद में बंद कर देंगे।

केजरीवाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि एक बार पेपर हो रहा था, जिसमें केजरीवाल भी बैठा था और जयराम ठाकुर पीछे बैठे थे। पेपर में केजरीवाल ने 300 यूनिट बिजली फ्री लिखा तो जयराम ठाकुर ने 125 यूनिट फ्री लिख दी। इस पर केजरीवाल ने कहा कि नकल के लिए भी अकल की जरूरत होती है। जनता बताए कि हिमाचल को नकल करने वाले चाहिए या अकल वाले। केजरीवाल ने कहा कि राजनीति चाहिए तो भाजपा व कांग्रेस के पास जाएं और विकास चाहिए तो मेरे पास आएं। उन्होंने कहा कि भाजपा व कांग्रेस को जनता ने कई बार मौका दिया, एक बार मुझे 5 साल दे दो। आप एक बार मौका देंगे तो दूसरी बार आप विकास देखकर पुन: मौका देने को मजबूर हो जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि आप के बढ़ते कुनबे को देखते हुए सूचनाएं आ रही हैं कि सरकार समय से पहले चुनाव करवाने पर विचार कर रही है, जिससे स्पष्ट है कि सरकार डरी हुई है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि डरना नहीं है बल्कि डटकर मुकाबला करना है। केजरीवाल ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस में अच्छे लोग हैं जोकि दोनों दलों में घुटन महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे नेता अपनी पार्टियों को छोड़कर आम आदमी पार्टी को ज्वाइन करें तथा विकास में सहयोगी बनें।