हमीरपुर, 03 फरवरी। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आज यहां हमीर भवन में साप्ताहिक समीक्षा बैठक (मंडे मीटिंग) का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी।

श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि नगर परिद हमीरपुर गृहकर एकत्रीकरण व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए। उन्होंने कहा कि गृह कर निर्धारण एवं कर संग्रहण के लिए वार्ड में पायलट आधार पर अभियान चलाया जाए। नगर परिषद संबंधित वार्ड में जारी कुल विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति कुनेक्शन के आधार पर डाटा एकत्र करे। उन्होंने कहा कि इन उपायों से नगर परिषद की आय बढ़ाने में सहायता मिलेगी, जिसका उपयोग शहर के विभिन्न विकास कार्यों में किया जा सकता है।

उन्होंने नगर परिषद से घर-घर से कूड़ा एकत्र करने की योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि अत्याधिक मात्रा में कूड़ा उत्पादित करने वाले सभी सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों की निरंतर निगरानी करें और उनसे निर्धारित शुल्क ग्रहण करना भी सुनिश्चित करें। इस कार्य में एकरूपता लाते हुए चूक करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाए। उन्होंने पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि पंचायतों में स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दिया जाए। घर-घर से कूड़ा उठाने और सूखा व गीला-कचरा अलग-अलग निस्तारित करने के लिए तय समय सीमा में कार्य प्रारंभ करें। पैट्रोल पंपों पर शौचालय की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि बस अड्डे के सामने से खोखे स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में तेजी लाएं और निर्धारित समयावधि में अनुबंध इत्यादि की प्रक्रिया पूर्ण कर लें। साथ ही नए स्थान पर विद्युत, पेयजल आपूर्ति इत्यादि की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित कर लें। उन्होंने खाद्य पदार्थों में गुणवत्ता बनाए रखने के लिए संबंधित विभागों को निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा। खनन विभाग की ओर से बताया गया कि बीते सप्ताह में 5 मामलों में अवैध खनन के चालान किए गए।

बैठक में सैनिक कल्याण विश्राम गृह व रैन बसेरा की व्यवस्था में सुधार लाने सहित शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, वन व अन्य विभागों से संबंधित मदों पर भी चर्चा की गयी। उपायुक्त ने जनगणना 2021 के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के भी निर्देश संबंधित विभागों को दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री रतन गौत्तम सहित अन्य प्रशासनिक व विभागीय उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply