मुख्यमंत्री ने कांगड़ा ज़िले के बीड़ में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप के समापन समारोह की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज कांगड़ा ज़िले के बीड़ में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि
पैराग्लाइडिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय पहचान प्राप्त बीड़-बिलिंग विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्थल है और यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत भी आवश्यक कदम उठाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिताओं के बेहतर आयोजन के लिए एक प्रस्ताव तैयार करेगी और यहां लैंडिंग साइट के आसपास भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बीड़ में कॉर्निवल आयोजित करने पर विचार करेगी। उन्होंने पुलिस चौकी बीड़ को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार निकट भविष्य में बैजनाथ में नए तकनीकी पाठ्यक्रमों के साथ बहुतकनीकी संस्थान खोलने पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कांगड़ा ज़िला को पर्यटन राजधानी बनाने की घोषणा करेगी, जिसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए बजट में ई-ट्रक, ई-बस और ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि बीड़ के टैक्सी संचालकों को ई-टैक्सी लाइसेंस दिए जाएंगे, जिससे उनकी आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में 20 हजार मेधावी छात्राओं को ई-स्कूटी खरीदने पर 25 हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को हरित ऊर्जा राज्य बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। वर्तमान सरकार ने युवाओं के उज्ज्वल भविष्य और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए बजट में विशेष प्रावधान किए हैं। युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए 250 किलोवाट से 2 मेगावाट तक के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने पर 40 प्रतिशत अनुदान प्रदान करेगी। इसके अलावा गरीब विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा, ताकि कोई भी युवा धन के अभाव में शिक्षा से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि एकल नारियों को घर बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की लगभग 95 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। इसलिए बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज टांडा का उन्नयन किया जा रहा है और अगले छह माह में यहां रोबोटिक सर्जरी शुरू कर दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी पात्र महिलाओं को पेंशन देने का वादा पूरा करेगी और प्रथम चरण में 2.31 लाख महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अनाथ एवं निराश्रित बच्चों को सम्मानजनक जीवन के लिए मुख्यमंत्री सुख-आश्रय अधिनियम पारित किया गया है, ताकि राज्य सरकार उनकी बेहतर देखभाल सुनिश्चित कर सके।
मुख्यमंत्री ने बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए बधाई भी दी।
मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए ठोस कदम उठाए हैं, ताकि राज्य आत्मनिर्भर बन सके। उन्होंने कहा कि पंजाब के साथ लीज समाप्त होने के बाद वर्ष 2024 में शानन पावर प्रोजेक्ट हिमाचल को मिलने जा रहा है।
इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता के विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान किए। एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में टीम श्रेणी में टीम देव पशाकोट एडवेंचर ने पहला, टीम कारो नेपाल ने दूसरा और टीम नेपाल ने तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं इंडियन नेशनल ओपन वर्ग में सोहन ठाकुर पहले, कुमार दूसरे और चित्रा सिंह तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग  में अदिति ठाकुर ने पहला, रीता श्रेष्ठ ने दूसरा और अलीशा कटोच ने तीसरा स्थान हासिल किया। ओवरऑल प्रतियोगिता में चित्रा सिंह ने पहला, विशाल थापा ने दूसरा और अमन थापा ने तीसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता में 5 देशों के कुल 103 पायलटों ने भाग लिया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष के लिए स्वामी रामानंद जी चौरिटेबल ट्रस्ट तथा पैराग्लाईडिंग एसोसिएशन ने एक-एक लाख रूपए, एचपीएसईबीएल कांगड़ा, पीडब्ल्यूडी डिवीजन बैजनाथ, जल शक्ति विभाग, अराजपत्रित कर्मचारी संघ ने 51-51 हजार रूपए के चेक भेंट किए।
इससे पूर्व बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र पहुंचने पर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया।
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, विधायक यादविंदर गोमा, हिमाचल प्रदेश कृषि विकास बैंक के अध्यक्ष संजय चौहान, पूर्व विधायक अजय महाजन, उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल, उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
.0.