Homeसरकारी योजनाFree Lpg Gas Cylinder Yojna : एक महीने तक उपभोक्ताओं को...

Free Lpg Gas Cylinder Yojna : एक महीने तक उपभोक्ताओं को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर , जानिए कैसे ?

Free Lpg Gas Cylinder Yojna : एक महीने तक उपभोक्ताओं को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर , जानिए कैसे ?

राजस्थान में गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर सब्सिडी प्रदान कर रही हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत केंद्र सरकार 300 रुपए की सब्सिडी दे रही है, जबकि राज्य सरकार भी अपने स्तर पर अतिरिक्त सहायता कर रही है।

राजस्थान सरकार ने अब ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को एक महीने के लिए मुफ्त घरेलू गैस सेवा मिलेगी। यह योजना कोटा शहर से शुरू की गई है, जहां पाइपलाइन के माध्यम से गैस सप्लाई की जाएगी।

20 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच, राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड (आरएसजीएल) ने नए डीपीएनजी कनेक्शन लेने वाले पहले एक हजार उपभोक्ताओं को लगभग एक महीने के लिए मुफ्त गैस प्रदान करने का प्रावधान किया है। इस योजना के तहत उपभोक्ता बार-बार गैस सिलेंडर बुक करने की परेशानी से मुक्त हो जाएंगे।

कोटा में डीपीएनजी कनेक्शन लेने के इच्छुक लोग आरएसजीएल के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, उज्जवला योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े करीब 68 लाख परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है।

राजस्थान सरकार पर इस योजना का वित्तीय भार लगभग 200 करोड़ रुपए आएगा।

ट्रैक्टर जंक्शन से जुड़े रहें, जहां आपको कृषि उपकरणों और ट्रैक्टरों की बिक्री की जानकारी मिलती रहेगी। यदि आप ट्रैक्टर खरीदने या बेचने में रुचि रखते हैं, तो अपनी जानकारी हमारे साथ साझा करें।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!