जय श्रीराम उदघोष के साथ अक्षत कलश शोभायात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ !

कुठेडा़ हमीरपुर 31 दिसम्बर (हि.प्र.) (रांगडा़ जी) अयोध्या से प्राण प्रतिष्ठा हेतु हमीरपुर के राम मंदिर में आए पूजित अक्षत कलश के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा रविवार को जिला हमीरपुर के डिग्री कॉलेज अणु चौक से बाबे दी कुटिया शिव मन्दिर भड़मेली में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया !

आज इस अक्षत कलश के दर्शन हेतु शोभायात्रा हमीरपुर के अणु चौक से होते हुए चौकी, शिव मंदिर कुठेडा़,कुठेडा़ बाजार होते हुए मझोग चौक रोड चौक होते हुए भड़मेली चौक से बाबे दी कुटिया शिव मन्दिर पर समापन हुआ ! राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सुजानपुर के पटलंदर खण्ड के प्रभारी डॉक्टर सचिन शामा संघचालक द्वारा कलश को माथे पर दर्शन हेतु रखा गया ! इस शोभा यात्रा का मुख्य केंद्र अक्षत कलश के साथ साथ रथ पर विराजमान सीता-राम,लक्ष्मण,आकर्षण के केंद्र रहे ! जैसे-जैसे शोभायात्रा आगे बढ़ रही थी वैसे-वैसे गांव वासियों के द्वारा अक्षत कलश के ऊपर में फूल की वर्षा होता रहा !

सैंकड़ों लोग स्वागत करने के लिए सड़कों के किनारे खड़े थे ! पूरे कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है ! इस कार्यक्रम में युवाओं के साथ-साथ बूढ़े बुजुर्ग के द्वारा भी उत्साहित होकर जय श्री राम का नारा लगाया जा रहा था ! इस मौके ग्राम पंचायत प्रधान सुभाष चन्द शामा ने कहा कि 500 वर्षों का कलंक 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही धूल जाएगा !

उन्होंने कहा कि हिंदू समाज ने यह संकल्प लिया था कि राम मंदिर एक दिन में नहीं पर एक दिन जरूर बनेगा ! ऐसा विश्वास कर समय-समय पर बलिदान करते रहने वाले सनातनियों का आज स्वप्न पूरा होने जा रहा है ! यह गौरव का क्षण है जब हम अपने आंखों के सामने में प्रभु श्री राम का प्राण प्रतिष्ठा होते हुए देखेंगे ! वही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सुजानपुर के पटलंदर खण्ड के प्रभारी डॉक्टर सचिन शामा संघचालक ने बताया कि यह कार्यक्रम के बाद सभी प्रखंडों या सुजानपुर मण्डल की 40 पंचायतों में अब अक्षत कलश जाएगा ! उसके बाद यह अक्षत कलश प्रत्येक पंचायत होते हुए प्रत्येक परिवारों तक अक्षत और आमंत्रण पत्र दिया जाएगा ! इतना ही नहीं बल्कि इसके बाद 22 जनवरी को जिले के सभी मंदिरों एवं घरों में दीपावली भी मनाई जाएगी ! वही धार्मिक स्थल एवं मंदिरों में दिन भर कीर्तन भजन का आयोजन किया जाएगा ! उन्होंने प्रत्येक हिंदू परिवार से आग्रह किया है कि 22 जनवरी को भव्य दीपावली अपने-अपने घरों में मनाने को कहा गया है ! इस शोभा यात्रा में शिव मन्दिर पुजारी एवम सन्त गुरु शिव गिरी जी महराज, युवा पीढ़ी महिला मोर्चा, अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे !