देहरा अब हो चुका हमारा, बार एसोसिएशन के कार्यक्रम में शामिल हुए ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू

देहरा। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज देहरा विधानसभा क्षेत्र में बार एसोसिएशन देहरा के कार्यक्रम में भाग लिया और देहरा से कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश ठाकुर के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। उन्होंने कहा कि पहले देहरा में नारा लगता था ‘देहरा कोई नहीं तेरा’ लेकिन अब ‘देहरा अब हो चुका हमारा’। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार देहरा के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। राज्य सरकार यहां पर 650 करोड़ रुपए की लागत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर का ज़ू बनाने जा रही है, जिसका निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है। यह ज़ू काँगड़ा जिला के मानचित्र पर नए पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेगा, जिसमें पर्यटक विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ-साथ सफ़ारी का अनुभव भी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि देहरा विधानसभा क्षेत्र के बनखंडी में ज़ू बनाने का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देने का है, ताकि वह कुछ दिनों तक पर्यटक यहां पर रुकें और यहां के पर्यटन क्षेत्रों का आनंद ले सकें। इसके साथ ही राज्य सरकार पौंग बांध में भी साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए काफी धन खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन बढ़ेगा तो स्थानीय युवाओं को रोज़गार व स्वरोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे और आर्थिक समृद्धि आएगी। उन्होंने कहा का देहरा का भाग्य उदय होने वाला है।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि देहरा पुलिस अधीक्षक कार्यालय और एसई (पीडब्ल्यूडी) का कार्यालय भी खोला जाएगा, जिसे कैबिनेट में मंज़ूरी दे दी है। राज्य सरकार कई और सरकारी कार्यालय देहरा में खोलने पर विचार कर रही है, जिसकी घोषणा चुनाव के बाद की जाएगी। आने वाले समय में देहरा के विकास का मॉडल सभी वर्गों के साथ चर्चा के बाद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों से देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है, जबकि पिछली सरकारों में वर्षों को फ़ॉरेस्ट क्लीयरेंस नहीं हो पा रही थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार इस्तीफ़ा स्वीकार कराने के लिए निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि अच्छा होता होशियार सिंह देहरा के विकास के लिए प्रदर्शन पर बैठते लेकिन निजी स्वार्थ के कारण उन्होंने देहरा की जन भावनाओं का सौदा किया और भाजपा की राजनीतिक मंडी में बिक गए। उन्होंने कहा कि भाजपा के दबाव के चलते ही तीनों निर्दलीय विधायकों ने अपनी विधायकी को छोड़ा है, जो भाजपा के ईमानदार कार्यकर्ताओं को भी रास नहीं आ रहा है। होशियार सिंह देहरा की जनता को बताएँ कि अगर विपक्ष में ही बैठना था तो दोबारा चुनाव क्यों करवा रहे हैं। आज़ाद रहते हुए भी वह भाजपा के साथ बैठ सकते थे लेकिन भाजपा के दबाव में आकर निर्दलीय विधायकों ने उप-चुनाव जनता पर थोपा है। इसलिए जनता निर्दलीय विधायकों को सबक़ सिखाएगी।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यह तीन उपचुनाव ईमानदारी और बेईमानी के बीच लड़ाई है और लोकतंत्र को मजबूत बनाने की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार को कोई ख़तरा नहीं है क्योंकि विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 38 है। कांग्रेस सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और पूरे प्रदेश में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आर्थिक संसाधनों में बढ़ौतरी के लिए भरसक प्रयास कर रही है, जिसके लिए पर्यटन के साथ-साथ ग्रीन एनर्जी के दोहन को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में राज्य सरकार ने 32 मेगावाट सौर ऊर्जा का दोहन शुरू कर दिया है और अघलौर में भी 10 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना का शिलान्यास किया गया है। यह सभी कदम प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उठाए जा रहे हैं।
इस अवसर पर आयुष मंत्री यादवेंद्र गोमा, मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष भवानी सिंह पठानिया, विधायक संजय रतन और केवल सिंह पठानिया, पूर्व विधायक योगराज एवं अजय महाजन, प्रदेश कांग्रेस कोषाध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा सहित बार एसोसिएशन देहरा के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे।