प्रशिक्षण प्राप्त करने के बावजूद भी पटवारियों को नहीं दी जा रही नियुक्तियां

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बावजूद भी पटवारियों को नियुक्तियां नहीं दी जा रही हैं। इससे चयनित अभ्यार्थियों में काफी रोष है। आपको बता दें कि पटवारी की परीक्षा नवंबर 2019 में हुई। दिसंबर में परिणाम जारी कर दिया गया।

इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए भेजा गया। ये प्रशिक्षण जून 2021 में समाप्त हुआ। ट्रेनिंग के पश्चात विभागीय परीक्षा भी आयोजित की गई थी। नवंबर 2021 में परिणाम जारी हुआ। 52 पद भरे जाने थे।

वहीं, 24 अभ्यर्थियों को रोस्टर व मैरिट के आधार पर नियुक्तियां प्रदान कर दी गई, लेकिन शेष अभ्यर्थियों को आज तक भी नियुक्तियां नहीं दी जा रही हैं। नियुक्ति की प्रतीक्षा करते-करते अभ्यर्थियों को 6 महीने का वक्त गुजर चुका है।

अन्य जिलों में अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दे दी गई हैं। कई जिलों में 200 से अधिक पटवारी भी नियुक्त हुए हैं। उम्मीदवारों का कहना है कि कई जिलों में प्रतीक्षा सूची वाले अभ्यार्थियों को ज्वाइनिंग दिए हुए दो महीने का वक्त भी बीत चुका है।अभ्यार्थियों ने बताया कि सिरमौर में खाली पटवारवृतों की संख्या 10 से अधिक है। कई वृतों में एक ही पटवारी को अतिरिक्त कार्यभार भी संभालना पड़ रहा है।