आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जिला स्तरीय निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का किया जाएगा आयोजन- भाषा अधिकारी।

25 जुलाई तक जिला भाषा अधिकारी के कार्यालय में करें आवेदन
हमीरपुर 30 जून – जिला भाषा अधिकारी नीक्कू राम ने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सम्पूर्ण भारत में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम, संगोष्ठी एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। इसी क्रम में भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा जिला हमीरपुर की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न पहलुओं से जोडऩे एवं उन महान बलिदानियों को स्मरण करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की जा रही है। कनिष्ठ वर्ग में 18 वर्ष तक की आयु के प्रतिभागी और वरिष्ठ वर्ग में 18 वर्ष से 30 वर्ष तक की आयु के प्रतिभागियों को रखा जाएगा। उन्होंने बताया कनिष्ठ वर्ग के प्रतिभागियों को निर्धारित विषय ” स्वतंत्रता संग्राम में हिमाचल प्रदेश का योगदान ” पर 2500 से 3000 शब्दों में हिन्दी भाषा में निबन्ध लिखना है। इसी प्रकार वरिष्ठ वर्ग के प्रतिभागियों को निर्धारित विषय ” स्वतन्त्र भारत- भूत वर्तमान एवं भविष्य ” पर 3500 से 4000 शब्दों में हिन्दी भाषा में निबन्ध लिखना है। निबन्ध की मूल प्रति जिला भाषा अधिकारी के कार्यालय संस्कृति सदन सलासी में 25 जुलाई, 2022 तक डाक के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से भेज सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित दिनांक के बाद प्राप्त होने वाली निबंध की प्रतियों को प्रतियोगिता में सम्मलित नहीं किया जाएगा ।
उन्होंने बताया कि निबन्ध प्रतियोगिता में सुंदर एवं शुद्ध भाषा में लिखे गए लेखों को वरीयता प्रदान की जाएगी। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा है कि वे सुन्दर एवं शुद्ध भाषा में अपना निबन्ध लिखना सुनिश्चित करें। शब्द सीमा एवं निबन्ध शैली तथा विषय का विशेष ध्यान रखते हुए प्रतिभागी को निबन्ध लिखना होगा। उन्होंने प्रतिभागियों से आग्रह किया कि अपने ज्ञान एवं तथ्यों के आधार पर निबन्ध लिखें इन्टरनेट पर उपलब्ध सामग्री को ज्यादा तबज्जो न दें। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को जिला स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के प्रथम स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 2100 रूपये और द्वितीय स्थान पर रहने वाले को 1500 रूपये तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 1000 रूपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी ।