PUBG Mobile को भारत में बैन हुए 4 महीने पूरे हो चुके हैं और PUBG Mobile India पर भी सस्पेंस बना हुआ है। अब 2021 शुरू होने के साथ मोबाइल बैटल रोयाल की दुनिया में एक बड़ा नाम जुड़ने जा रहा है। जी हां, FAU-G, जिसे पबजी मोबाइल का भारतीय विकल्प बोला जा रहा है, 26 जनवरी को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए जारी होने वाला है। वहीं, पबजी मोबाइल इंडिया को लेकर लीक्स लगातार सामने आने में हैं। हालांकि, अभी भी इन दोनों गेम्स को छोड़ हमारे पास अन्य कई विकल्प मौजूद हैं, जो न केवल PUBG Mobile की तरह है, बल्कि खेलने में भी मज़ेदार हैं। इनमें से कुछ अनूठे भी हैं। हमने ऐसे ही पांच मज़ेदार मोबाइल बैटल रोयाल की लिस्ट (PUBG Mobile Alternatives) तैयार की है, जो PUBG Mobile India और FAU-G के आने तक, 2021 में आपका मनोरंजन करेंगे।

कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल साल 2019 में अक्टूबर महीने में लॉन्च किया गया था और आने के साथ इसने धमाल मचा दिया था। इस गेम की फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है। इसका कारण गेम के ग्राफिक्स और नए फीचर्स से लैस इसके जबरदस्त अपडेट्स हैं। गेम को लगातार अपडेट किया जाता है और इसमें नए मोड्स, हथियार, फीचर्स, मैप्स आदि जोड़े जाते हैं। इसका थीम काफी हद तक कॉल-ऑफ-ड्यूटी के पीसी गेम्स से मेल खाता है। यूं तो यह फर्स्ट परसन शूटर है, लेकिन इसमें बैटल रोयाल मोड भी है। यह एंड्रॉयड और आईओएस पर मुफ्त में उपलब्ध है।

पबजी मोबाइल पर बैन लगने के बाद भारत में फ्री फायर बेहद तेज़ी के साथ लोकप्रिय हुआ। करोड़ों का प्लेयरबेस होने के बावजूद, यह गेम पबजी के रहते घरेलू नाम नहीं बन पाया था, लेकिन PUBG Mobile पर प्रतिबंध लगने के बाद गेम के प्लेयरबेस में काफी बड़ा उछाल आया और इसके एक्टिव यूज़रबेस में भी बढ़ोतरी हुई। यदि आप पबजी मोबाइल से इस गेम पर आ रहे हैं, तो आप ज्यादा अलग महसूस नहीं करेंगे, सिवाय इसके बैटल रोयाल गेम की अवधि के। इसमें एक गेम की अवधि 10 मिनट है और एक गेम में एक समय में 50 लोग भाग ले सकते हैं। आप इस गेम को iOS और Android पर मुफ्त में खेल सकते हैं।

बैटललैंड रोयाल खेलते ही शायद आपके मुह से “ओह माई गॉड” निकल जाए। यह अन्य बैटल रोयाल्स के समान गेमप्ल लेकर आता है, लेकिन अपने एक अतरंगी स्टाइल के साथ। यह गेम एक टॉप-डाउन व्यू के साथ आता है और खेल की बहुत सारी चीजों को सरल बना देता है। एक मैच में केवल 32 खिलाड़ी खेलते हैं, मैप पर कुछ सेकंड्स में प्लेयर्स नीचे पहुंच जाते हैं और गेम को आसान बनाने वाले इन सब कारणों से आपको नॉन-स्टॉप एक्शन मिलता रहता है। यह गेम आईओएस और एंड्रॉयड पर खेला जा सकता है।