स्वनिति इनिशिएटिव संगठन द्वारा हिम अकादमी पब्लिक स्कूल में इको-वॉरियर ग्रीन स्कूल प्रतियोगिता की आयोजित ।

उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने विजेताओं को प्रमाण पत्र तथा नगद पुरस्कार देकर किया सम्मानित
हमीरपुर 30 सितम्बर – हमीरपुर जिले के स्कूली छात्रों के बीच पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने का उद्देश्य से स्वनिति इनिशिएटिव संगठन के सौजन्य से 26 अगस्त से 14 सितम्बर तक हिम अकादमी पब्लिक स्कूल विकासनगर में इको-वॉरियर ग्रीन स्कूल प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई थी। इस प्रतियोगिता में कक्षा 8 से 12 के विभिन्न सरकारी और निजी स्कूलों के लगभग 300 से अधिक छात्रों ने भाग लिया था, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण और ऊर्जा दक्षता के विषयों पर अपने-अपने रचनात्मक विचार व्यक्त किए थे। इस संबन्ध में शुक्रवार 30 सितंबर को हिम अकादमी स्कूल विकासनगर हमीरपुर में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की ।
उपायुक्त ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाना और आउटरीच का विस्तार करना है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के दुरूपयोग को रोकना चाहिए तथा विवेकपूर्ण तरीके से इनका उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए सरकार के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से भी प्रयास करना चाहिए ताकि बहुमुल्य पर्यावरण का संरक्षण संभव हो सके। उपायुक्त ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के प्रयासों की सराहना की तथा विजेता छात्रों को बधाई दी।
प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों से कुल सोलह छात्रों का चयन स्वानिति पहल के विषय विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए किया गया था। जिसमें ऊर्जा दक्षता / पर्यावरण विषय में रावमा पाठशाला (बाल) हमीरपुर के अखिल प्रथम , प्रदेश पब्लिक स्कूल मेहरे की नंदिनी तथा ज्योति द्वितीय, इसी स्कूल की काजल तथा अदिति को तृतीय पुरस्कार मिला। अवष्श्टि / जल प्रबन्धन विषय में रा0उ0 पाठशाला गुलेला की शिवाली शर्मा प्रथम, रावमा पाठशाला सेरा की मन्नत द्वितीय, प्रदेश पब्लिक स्कूल मेहरे की अंतरा शर्मा तथा सोनाक्षी, हिम अकादमी की पारुल को तृतीय पुरस्कार मिला। इसी प्रकार सत्त व्यापार विषय में हिम अकादमी की अवंशिका, इशिका, शुभांगी प्रथम, प्रदेश पब्लिक स्कूल मेहरे की वंशिका तथा आंचल शर्मा द्वितीय और डीएवी पब्लिक स्कूल हमीरपुर के अर्णव पठानिया को तृतीय पुरस्कार मिला।
उपायुक्त ने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को 25 हजार रूपए की नगद राशि और प्रमाण पत्र, द्वितीय स्थान पर रहने वाले विजेताओं को प्रमाण पत्र के साथ 15 हजार रुपयेे तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को 5 हजार रुपये और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
रावमा पाठशाला हमीरपुर बाल की प्रधानाचार्य नीना ठाकुर ने प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले विद्याार्थियों को बधाई दी और कहा कि भविष्य में भी विद्यार्थी इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर जिला व प्रदेश का नाम रोशन करें।