जोगेंद्रनगर में सुरक्षित नहीं लाखों के कैश से भरे एटीएम

मंडी जिला के जोगेंद्रनगर में लाखों के कैश से भरे एटीएम सुरक्षित नहीं है। यहां पर सुरक्षा के प्रबंधों पर लगातार सवाल उठने के बाद भी बैंक प्रबंधक सुरक्षा प्रबंधों पर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में एटीएम की बड़ी लूट की वारदातों के बाद भी एटीएम की सुरक्षा राम भरोसे है। गुणवताहीन सीसीटीवी कैमरों के हवाले एटीएम की सुरक्षा बिजली गुल होने पर असुरक्षित हो जाते हैं। सरकारी ही नहीं बल्कि निजी बैंकों में भी सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति नहीं हो पाई है। समूचे उपमंडल में करीब 30 एटीएम में लाखों करोड़ों का कैश भरा होता है।

जिनमें लूटपाट की फिराक में आसामजिक तत्व हमेशा रहते हैं। शहर के लक्ष्मी बाजार स्थित यूको बैंक में भी लूटपाट का प्रयास बीते कुछ साल पहले किया जा चुका है। लडभड़ोल क्षेत्र में पीएनबी बैंक के एटीएम में संेधमारी ने बैंक प्रबंधन की सुरक्षा के दावों की पोल खोल दी है। पठानकोट चोक में एसबीआई बैंक का एटीएम रातभर खुला रहता है। जहां पर सुरक्षा कर्मी ही नहीं होते हैं। लक्ष्मी बाजार के सैंट्रल बैंक के एटीएम पर तीसरी आंख का पहरा भले ही हो लेकिन सुरक्षा कर्मियों के अभाव के चलते सुरक्षा प्रबंध अधूरे हैं। पुलिस थाना चैक के नजदीक राज्य सहकारी बैंक के एटीएम में भी सुरक्षा कर्मी की नियुक्ति रात के समय नहीं होती है। इसके अलावा गरोडू, मच्छयाल, लांगणा, चैंतड़ा, बीड़रोड़, गुम्मा, सहित उपमंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम की सुरक्षा राम भरोसे है। सबंधित बैंकों के एटीएम में कैश निकासी के लिए भीड़ भी दिन के समय देखने को मिल रही है। जबकि एटीएम में एक समय में एक ही उपभोक्ता के प्रवेश का प्रावधान है।

राष्ट्रीयकृत बैंकों के एटीएम में चोरी की वारदात के अंदेशे के चलते रात दस बजे ही बंद होना शुरू हो जाते हैं। जिस कारण बैंक उपभोक्ताओं को कैश हासिल करने के लिए भी परेशानी झेलनी पड़ती है। बिलिंग काॅम्पलैक्स में पंजाब नैशनल बैंक का एटीएम रात 11 बजे तक ही उपभोक्ताआंे के लिए खुला रहता है। लक्ष्मी बाजार में एसबीआई बैंक का एटीएम भी शाखा के निर्धारित समय पर ही खुलता और बंद होता है। पंजाब नैशनल बैंक के प्रबंधक हरीश छाबड़ा, राज्य सहकारी बैंक के प्रबंधक रमेश चंद, एसबीआई बैंक की प्रबंधक सुषमा कुमारी व यूको बैंक के प्रबंधक संदीप कुमार ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों का कड़ा पहरा एटीएम में बिठाया गया है। सुरक्षाकर्मियों की नियुक्ति जल्द हो इसके लिए भी नीति बनाई जा रही है। बताया कि बैंक उपभोक्ताओं को 24 घंटे एटीएम की सेवाएं मिले इसके लिए भी वह प्रयास कर रहे हैं।

शहरी क्षेत्र में एचडीएफसी बैंक का ही एटीएम 24 घंटे उपभोक्ताओं के लिए खुला रहता है। यहां पर सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति भी बैंक प्रबंधन की और से कर रखी है। बैंक प्रबंधक जय प्रकाश ने बताया कि एटीएम में बैंक उपभोक्ताओं के लिए 24 घंटे कैश मौजूद रहता है। इसलिए सीसीटीवी कैमरों के साथ सुरक्षा कर्मियों की भी नियुक्ति कर रखी है।