मुफ्त कानूनी सहायता योजना का लाभ उठाएं पात्र लोग : अनीष कुमार जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने ढनवान में आयोजित किया विधिक साक्षरता शिविर।

हमीरपुर 05 मई। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने वीरवार को भोरंज उपमंडल की ग्राम पंचायत ढनवान में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया। शिविर की अध्यक्षता प्राधिकरण के सचिव अनीष कुमार ने की।
इस अवसर पर अनीष कुमार ने बताया कि आम लोगों को न्याय सुलभ बनाने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने मुफ्त कानूनी सहायता योजना चलाई है। उन्होंने बताया कि एससी-एसटी वर्ग के लोग, विकलांग, महिलाएं, बच्चे, असहाय एवं आपदा पीडि़त और 3 लाख रुपये से कम सालाना आय वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही सरल रखी गई है। किसी भी न्यायिक परिसर में स्थापित फ्रंट आफिस में सादे कागज पर आवेदन करके पात्र लोग मुफ्त कानूनी सहायता योजना का लाभ उठा सकते हंै।
अनीष कुमार ने बताया कि अदालतों में लंबित मामलों के जल्द निपटारे के लिए लोक अदालतें लगाई जाती हैं। सभी लोग इन लोक अदालतों में अपने मामलों का त्वरित निपटारा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस माह भी 14 मई को लोक अदालत लगाई जा रही है। लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। इस अवसर पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव ने लोगों को कई अन्य महत्वपूर्ण कानूनी जानकारियां भी दीं।
जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक कार्यालय के अधिकारी अजय कतना, अधिवक्ता बलदेव जसवाल, एएसआई राजमल और चाइल्डलाइन के अधिकारी सुरेंद्र प्रकाश ने भी लोगों को विभिन्न नियमों-अधिनियमों और कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया। शिविर में स्थानीय पंचायत प्रधान कंचन देवी, उपप्रधान राकेश डोगरा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।