मतदाता सूचियों में अपने नाम दर्ज करवाएं पात्र युवा : डॉ. हरीश गज्जू

सुजानपुर 31 मार्च। एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 37-सुजानपुर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी डॉ. हरीश गज्जू ने क्षेत्र के सभी पात्र युवाओं और किन्हीं कारणों से छूटे अन्य लोगों से अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने की अपील की है।
उन्होंने बताया कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य 5 अप्रैल से आरंभ किया जा रहा है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान नए पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल किए जाएंगे तथा अपात्र लोगों के नाम हटाए जाएंगे।
डॉ. हरीश गज्जू ने बताया कि एक अप्रैल 2023 को अर्हता तिथि के आधार पर किए जा रहे मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के अंतर्गत 5 अप्रैल को मतदाता सूचियों के प्रारूप सभी मतदान केंद्रों, एसडीएम, तहसील और उपतहसील कार्यालयों में आम जनता के निरीक्षण के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। इनमें पात्र लोगों के नाम शामिल करवाने के दावे प्रारूप-6 पर, किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके लोगों, मृतकों और अन्य अपात्र लोगों के नाम हटाने के संबंध में आपत्तियां प्रारूप-7 पर और मतदाता सूचियों में आवश्यक शुद्धि करवाने या अपना नाम अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने के दावे प्रारूप-8 पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
एसडीएम ने बताया कि ये दावे या आपत्तियां 5 से 20 अप्रैल तक प्राप्त की जाएंगी। इस दौरान 8-9 अप्रैल और 15-16 अप्रैल को प्रत्येक मतदान केंद्र पर विशेष अभियान भी चलाया जाएगा, ताकि सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल किए जा सकें और त्रुटिरहित सूचियां तैयार की जा सकें।  उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल तक प्राप्त दावे और आपत्तियों का निपटारा 28 अप्रैल तक कर दिया जाएगा और 10 मई को मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।
डॉ. हरीश गज्जू ने बताया कि एक अक्तूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने के लिए 5 अप्रैल से पहले भी प्रारूप-6 पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के वेबपोर्टल nvsp.in एनवीएसपी डॉट इन या मोबाइल ऐप  ‘वोटर हेल्पलाइन’ पर भी दावे या आपत्तियां दाखिल की जा सकती हैं। कोई भी मतदाता निर्वाचन विभाग की वेबसाइट ceohimachal.nic.in  सीईओहिमाचल डॉट एनआईसी डॉट इन पर ‘हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूचियां’ शीर्षक पर क्लिक करके मतदाता सूचियों का अवलोकन कर सकता है।