साढे 3 करोड़ से बन रहा है रोजगार कार्यालय भवन : नवीन शर्मा।

युवाओं की कैरियर काउंसलिंग की भी होगी व्यवस्था

हमीरपुर 29 मार्च। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ने मंगलवार को ग्राम पंचायत रोपा के गांव रोपा और ग्राम पंचायत बल्ह के गांव बल्ह, मोहीं तथा भटेड़ में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए। निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इन कार्यक्रमों के दौरान लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।
इस अवसर पर नवीन शर्मा ने बताया कि हमीरपुर में लगभग साढे 3 करोड़ रुपये की लागत से जिला रोजगार कार्यालय के बहुमंजिला भवन का निर्माण किया जा रहा है। इस भवन में कैरियर काउंसलिंग का कार्यालय भी स्थापित किया जाएगा। युवाओं के मार्गदर्शन और बेहतर भविष्य निर्माण में यह कार्यालय महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।
नवीन शर्मा ने कहा कि अभिभावक छात्र-छात्राओं पर अनावश्यक दबाव न डालें, बल्कि उनकी रुचि के अनुसार ही उन्हें प्रशिक्षित करें तथा अपना कैरियर चुनने का अधिकार दें। प्रदेश समन्वयक ने कहा कि स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने के लिए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ने युवाओं के प्रशिक्षण की दिशा में विशेष पहल की है। इसके लिए अल्प अवधि के कोर्स आरंभ किए गए हैं। किन्हीं कारणों से पढ़ाई न कर सके युवाओं के लिए बद्दी स्थित सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टैक्रोलॉजी में प्रशिक्षित करने की व्यवस्था की गई है। इसमें 80 हजार रुपये का प्रशिक्षण खर्च सरकार द्वारा ही वहन किया जा रहा है। नवीन शर्मा ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आईटीआई हमीरपुर में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स आरंभ किया गया है। आईटीआई लंबलू में ड्राइविंग का कोर्स चलाया जा रहा है। इसमें कुल 20 सीटों में से 15 महिलाएं प्रशिक्षण ले रही हंै।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत रोपा के प्रधान मोती राम, बल्ह पंचायत के प्रधान प्रकाश चंद, बीडीसी सदस्य सुमन लता, पंचायत सदस्य मनोज कुमार, अमरजीत, अनिल, कुसुम, प्रभात चंद, प्रवीण कुमारी और अन्य पंचायत जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।