वन विभाग हिमाचल प्रदेश ने मनाया हरियाली महोत्सव।

वन विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा आज आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत हरियाली महोत्सव आयोजित किया गया, जिसके तहत प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

देश की आजादी की 75वींे वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आज़ादी का अमृत महोत्सव के दौरान आज पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दिल्ली में हरियाली महोत्सव का आयोजन किया गया जिसके तहत देश के 75 नगर वनों में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया जिसमें हिमाचल प्रदेश के सात चिन्हित स्थानों पर भी पौधरोपण किया गया।

अजय श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य अरण्यपाल (वन बल प्रमुख), हिमाचल प्रदेश की अध्यक्षता में शिमला वन वृत के पलग में पौधरोपण किया गया। इसके अतिरिक्त बिलासपुर वन वृत के अन्तर्गत करलोटी, धर्मशाला वन वृत के अन्तर्गत सिद्धबाड़ी व कालापुल, मण्डी वन वृत के अन्तर्गत सुन्दर वन, सोलन वन वृत के अन्तर्गत दतियार व नाहन वन वृत के अन्तर्गत सतौन में हरियाली महोत्सव के दौरान स्थानीय समुदायों के सहयोग से पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

हरियाली महोत्सव को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य वनों व वन्यजीवों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें पेड़ों का महत्व व उनका संरक्षण तथा विश्व में जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने में वनों कीे भूमिका के प्रति जागरूक करना है।