आजादी का अमृत महोत्सव फसल बीमा अभियान 1 से 7 जुलाई तक।

कृषि विभाग के निदेशक डॉ. नरेंद्र कुमार धीमान ने आज यहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जनरल बीमा के प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव इंडिया एट 75 अभियान के अंतर्गत तीसरा फसल बीमा सप्ताह एक से सात जुलाई 2022 तक आयोजित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत प्रदेश में चलित वैन रवाना की जा रही है। इस वैन के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को जागरूक किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि धान व मक्की का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15, जुलाई, 2022 तथा टमाटर का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 निर्धारित की गयी है।
उन्होंने कहा कि यह वैन शिमला जिले के अलग-अलग हिस्सों में दो दिनों तक किसानों को जागरूक करेगी। 3 जुलाई, 2022 को जिला बिलासपुर, घुमारवीं व हमीरपुर तथा 4 जुलाई, 2022 को काँगड़ा जिले में जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि 5 से 7 जुलाई, 2022 तक सिरमौर जिले के विभिन्न क्षेत्रों राजगढ़, हरिपुरधार, ददाहू से सराहन इत्यादि में किसानों को जागरूक किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत कृषकों की फसलों के लिए उपलब्ध सभी प्रावधानों, योजना के अंतर्गत सम्मिलित होने के लिए अनिवार्य दस्तावेज, बीमित राशि व निर्धारित प्रीमियम इत्यादि के बारे में जानकारी साझा की जाएगी।
इस अवसर पर कृषि विभाग के अन्य अधिकारी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जनरल बीमा व कृषि बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।