गांधी परिवार का हिमाचल से विशेष लगाव- राजीव शुक्ला।

शिमला,5 मई अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा है कि प्रदेश में अगली सरकार कांग्रेस की ही होगी।उन्होंने कहा कि गांधी परिवार का हिमाचल में विशेष लगाव रहा है और उन्होंने सोच समझ कर लोगों की भावना अनुरूप ही प्रतिभा सिंह को अध्यक्ष पद पर बिठाया है।
आज चौड़ा मैदान स्थित अंबडेकर चौक पर नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के स्वागत में आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए शुक्ला ने प्रदेशभर से आये पार्टी कार्यकर्ताओं के जोश पर खुशी जताते हुए कहा कि यह उत्त्साह आगे विधानसभा चुनावों तक भी जारी रहना चाहिए।उन्होंने कहा कि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी ने प्रदेश के महत्व को देखते हुए प्रदेश अध्यक्ष की नई जिम्मेदारी प्रतिभा सिंह को सौंपी है।उन्होंने कहा कि सभी को एक साथ मिलकर पार्टी की मजबूती के लिए कार्य करना होगा जिससे प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन सके।
शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में चार लोगों को इसकी विशेष जिम्मेवारी रहेगी जिसमें प्रतिभा  सिंह के साथ मुकेश अग्निहोत्री,सुखविंदर सिंह सुक्खू व कर्नल धनीराम शांडिल की कांग्रेस की  सामूहिक जिम्मेदारी होगी।उन्होंने कहा कि स्व वीरभद्र सिंह की अंतिम इच्छा भी यही थी कि प्रदेश में फिर से कांग्रेस की सरकार बने।उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम की भी यही इच्छा है कि प्रदेश में एक बार फिर से कांग्रेस की सरकार बने।
शुक्ला ने साफ किया कि  मुख्यमंत्री के नाम पर कोई भी फैंसला पार्टी हाईकमान व विधायक करेंगे।उन्होंने कहा कि पहले सभी को पार्टी के इस निर्णय पर खरा उतरते हुए एकजुटता के साथ चुनाव मैदान में उतरना होगा और जीत हासिल करनी होंगी।
इससे पूर्व प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में  कांग्रेस सत्ता परिवर्तन नही व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई लड़ेगी।उन्होंने कहा कि मंहगाई,बेरोजगारी भ्र्ष्टाचार से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए सत्ता परिवर्तन जरूरी है तभी यह निरकुंश व्यवस्था बदेलगी।
सुक्खू ने प्रदेश में बढ़ते कर्ज पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि आज प्रदेश के हर नागरिक पर एक लाख का कर्ज चढ़ चुका है।उन्होंने कहा कि आज की इस विशाल रैली से साफ है कि प्रदेश परिवर्तन की राह पर है और इसकी शुरुआत चार उप चुनावों से शुरू हो चुकी है।
सुक्खू ने कहा कि आज प्रदेश में बेरोजगारी का आंकड़ा 11 लाख से ऊपर पहुंच गया है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास केवल  दो विधानसभा क्षेत्रों सराज व धर्मपुर का ही हो रहा है।उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार पूरी तरह फैल हो गई है।कोरोना काल मे भ्रष्टाचार के चलते भाजपा को अपने अध्यक्ष राजीव विंदल को पद से हटाना पड़ा।
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि अब इसके जाने का समय आ गया है।
मुकेश ने नारा लगाते हुए कहा कि जयराम तुम एक काम करो, कुर्सी छोड़ो आराम करो।उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेश में वीरभद्र सिंह के सपनों को पूरा करेगी।उन्होंने कहा कि दिल्ली से कुछ नेता आते है और कांग्रेस से 70 सालों का हिसाब मांगते हैं।उन्होंने कहा कि प्रदेश में बनी 40 हजार किलोमीटर सड़के कांग्रेस ने ही बनाई है।इसके अतिरिक्त प्रदेश में 8 मेडिकल कॉलेज भी कांग्रेस की ही देन है।उन्होंने कहा कि देश की प्रधानमंत्री स्व श्रीमती इंदिरा गांधी ने डॉ यशवंत सिंह परमार के प्रयासों से प्रदेश की नींव रखी और प्रदेश के छह बार के मुख्यमंत्री स्व  वीरभद्र सिंह ने इसमें रंग भरे।
अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर तंज कसते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का रिमोर्ट दिल्ली,जयपुर,नागपुर  व बिलासपुर में है।आज बेरोजगारी व महंगाई से लोग परेशान है।उन्होंने आरोप लगाया की सीमेंट कंपनियों से मिलीभगत के चलते प्रदेश में इसके दामों में बृद्धि की जा रही है।उन्होंने कहा कि 69 राष्ट्रीय राज मार्गो के बड़े बड़े दावे करने वाली भाजपा  लोगों को गुमराह करती रही।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मंडी एयरपोर्ट को लेकर बड़ी बड़ी बाते कर रहे है जबकि आज दिन तक एक भी ईंट यहां नही लग पाई है।
मुकेश ने कहा कि प्रदेश में केवल वीरभद्र सिंह का विकास मॉडल ही चलेगा।उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की हवा चल पड़ी है और यह भाजपा को सत्ता से बाहर करेगी।
————————-
मुकेश ने केंद्रीय आलाकमान से आग्रह किया कि पार्टी टिकट मेरिट आधार पर ही आवंटित किए जाने चाहिए।उन्होंने कहा कि जीत की क्षमता रखने वालो को छेड़ा न जाये इसका भी पूरा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
——————–
प्रदेश कांग्रेस की नव नियुक्त अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने अपनी इस नियुक्ति के लिए सोनिया गांधी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सम्मान प्रदेश की पूरी महिलाओं का है और जो जिम्मेवारी उन्हें दी गई है उसे वह पूरी निष्ठा व ईमानदारी से पूरा करेगी।
प्रतिभा सिंह ने कहा कि आज देश प्रदेश विभिन्न समस्याओं से जूझ रहा है।सरकार को लोगों की कोई चिंता नही है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में चार उप चुनावों के बाद कांग्रेस मजबूती के साथ खड़ी है ।
प्रतिभा सिंह ने पार्टी नेताओं का उन्हें दिये जा रहे सहयोग के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश मे वीरभद्र सिंह के सपनो को पूरा करना और पार्टी को सत्ता में लाना ही उनका मुख्य उद्देश्य है।
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि  उन्हें सदैब वीरभद्र सिंह का आशीर्वाद रहा और यही बजह रही कि वह प्रदेश में सगंठन को मजबूत करने में सफल रहें।उन्होंने कहा कि सवा तीन साल के इस कार्यकाल में उन्होंने पार्टी की मजबूती के लिए जो भी कार्य किये उसमे वह सफल रहे।इसके लिए उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त भी किया।
सभा को प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष जैनब चंदेल, पर्व मंत्री विधायक रामलाल ठाकुर,धनीराम शांडिल, कौल सिंह ठाकुर,रोहित ठाकुर,जगत सिंह नेगी,युवा कांग्रेस अध्यक्ष नेगी निगम भंडारी व कई अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर सह प्रभारी संजय दत्त, तजेंद्र पाल बिट्टू सहित प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष व प्रमुख रूप से उपस्थित थे।