समाज के विकास के लिए लैंगिक समानता अत्यंत महत्वपूर्ण : डॉ. हरीश गज्जू

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर सुजानपुर में आयोजित किया गया कार्यक्रम

हमीरपुर 09 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर सुजानपुर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता एसडीएम डॉ. हरीश गज्जू ने की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए डॉ. हरीश गज्जू ने कहा कि न्यायपूर्ण समाज और उसके विकास के लिए लैंगिक समानता अत्यंत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि उचित अवसर और प्रोत्साहन की अवस्था में महिलाओं में भी पुरुषों के ही समान उत्कृष्टता प्राप्त करने की क्षमता और जिजीविषा होती है। अंतर केवल समान अवसर और प्रोत्साहन के अभाव में ही उत्पन्न होता है न की सामथ्र्य अथवा क्षमता के अभाव में। इसलिए महिलाओं को हर क्षेत्र में समान अवसर प्रदान करना बहुत जरूरी है।
एसडीएम ने कहा कि महिला सशक्तिकरण जागरुकता से शुरू होता है और क्षमता निर्माण के साथ आगे बढ़ता है। महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए नवोन्मेषी दृष्टिकोण और भागीदारी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं दुनिया का 66 प्रतिशत काम करती हैं और 50 प्रतिशत भोजन का उत्पादन करती हैं। फिर भी वे केवल एक प्रतिशत आय अर्जित करती हैं और एक प्रतिशत संपत्ति की ही मालिक हैं।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री, खंड चिकित्सा अधिकारी सुजानपुर डॉ. राजकुमार, सीडीपीओ सुजानपुर कुलदीप सिंह चौहान और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।