छात्राओं को किया प्रोत्साहित, चैंपियन बेटियों के अभिभावकों को किया सम्मानित

हमीरपुर 18 अगस्त। बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय हमीरपुर ने शुक्रवार को राजकीय माध्यमिक पाठशाला घिरथेड़ी में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत छात्राओं के लिए ‘मोटिवेशनल टॉक’ यानि एक प्रेरक वार्ता आयोजित की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी बलवीर सिंह बिरला ने कहा कि किशोरावस्था में लड़कियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा संतुलित आहार लेना चाहिए। उन्हें अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, दूध और अंडा इत्यादि पौष्टिक खाद्य वस्तुओं को अवश्य शामिल करना चाहिए तथा जंक फूड से दूर रहना चाहिए। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने सभी छात्राओं से आग्रह किया कि वे अपने स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखकर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एकाग्र चित्त होकर तन-मन से जुट जाएं।
इस अवसर पर सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले स्थानीय पंचायत की लड़कियों के अभिभावकों को गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया तथा अन्य लड़कियों को भी इन चैंपियन बेटियों से सीख लेने के लिए प्रेरित किया गया।
इससे पहले पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी हमीरपुर-2 प्रदीप चौहान ने किशोरियों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करने तथा उसे पाने के लिए निरंतर प्रयास और कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के दौरान बहुउद्देशीय कार्यकर्ता अपील किशोर ने किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच की। खंड स्तरीय समन्वयक रीता कुमारी ने पोषण अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। मुख्य अध्यापिका आशा कुमारी ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया। शिविर में लगभग 60 किशोरियों, स्थानीय महिलाओं तथा आंगनवाड़ी कर्मचारियों ने भाग लिया।