Homeदेशसरकार ने बताए बिजली बिल कम करने के स्मार्ट तरीके, जानें कैसे...

सरकार ने बताए बिजली बिल कम करने के स्मार्ट तरीके, जानें कैसे होगी आपकी बचत!

सरकार ने बताए बिजली बिल कम करने के स्मार्ट तरीके, जानें कैसे होगी आपकी बचत!

आजकल की बढ़ती महंगाई में बिजली की कीमतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। इससे हमारे मासिक बजट पर सीधा असर पड़ता है। लेकिन कुछ स्मार्ट तरीकों को अपनाकर आप न सिर्फ बिजली की खपत को कम कर सकते हैं, बल्कि अपने बिजली बिल में भी भारी कटौती कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इन तरीकों के बारे में:

लाइटें और पंखे बंद रखना सबसे पहला और कारगर तरीका है कि जब भी आप घर से बाहर निकलें, तो घर की सभी लाइटें और पंखे बंद कर दें।

ऑटोमेटिक डिवाइस का उपयोग आजकल बाजार में ऐसे कई डिवाइस उपलब्ध हैं जो बिजली बचाने में मददगार साबित होते हैं। सेंसर वाले डिवाइस लाइट या पंखों को ऑटोमेटिक बंद कर देते हैं और बिजली की काफी बचत कर सकते हैं।

पंखों की नियमित सफाई करें गंदे या पुराने पंखे ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। इसलिए समय-समय पर पंखों की सफाई करते रहें और पुराने पंखों को नए ऊर्जा-कुशल पंखों से बदलें।

एसी का कम उपयोग करें एसी सबसे ज्यादा बिजली खपत करने वाला उपकरण है। इसलिए, इसका उपयोग समझदारी से करें और कमरे के दरवाजे और खिड़कियां अच्छी तरह से बंद रखें।

माइक्रोवेव का कम से कम इस्तेमाल करें माइक्रोवेव ओवन का उपयोग खाना पकाने के लिए करने से बिजली की खपत काफी बढ़ जाती है। इसकी तुलना में गैस पर खाना बनाना ज्यादा किफायती होता है।

एलईडी बल्ब और ऊर्जा-कुशल उपकरणों का इस्तेमाल पुरानी तकनीक के बल्ब और उपकरण ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। एलईडी बल्ब और ऊर्जा-कुशल उपकरण न केवल बिजली की बचत करते हैं, बल्कि उनका जीवनकाल भी लंबा होता है।

बिजली बचत के अन्य तरीके:

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्टैंडबाय मोड पर न छोड़ें।
फ्रिज का दरवाजा बार-बार न खोलें।
वॉशिंग मशीन का उपयोग तभी करें जब पर्याप्त कपड़े धोने हों। Read More Artical

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!