मंदिर दियोटसिद्ध में गुरु पुर्णिमा उत्सव 2022 की खूब मचेगी धूम,12-13 जुलाई को मनाया जाएगा पर्व।

देश के नामी गायक करेंगे सिद्ध चौकी में बाबा का गुणगान
महंत आवास परिसर में 48 घंटे तक लगातार चलेगा अटूट लंगर
हमीरपुर 1 जुलाई-  मंदिर बाबा बालक नाथ ट्रस्ट दियोटसिद्ध में गुरु पुर्णिमा का महोत्सव 12 जुलाई से शुरू होकर 13 जुलाई तक लगातार चलेगा। कोविड संकट में करीब 3 वर्ष तक प्रति वर्ष मनाए जाने वाले गुरू पुर्णिमा उत्सव का आयोजन कोविड गाइडलाईन के तहत नहीं हो सका है। इसलिए इस बार मनाए जाने वाले गुरू पुर्णिमा उत्सव की भव्यता श्रद्धालुओं के आग्रह और आकांक्षाओं के चलते पूरे चरम पर रहेगी। यह महोत्सव मंदिर ट्रस्ट के महंत श्रीश्रीश्री1008 राजेंद्र गिर महाराज के परिसर के आवास पर मनाया जाता है। जिसमें देश-विदेश के श्रद्धालु शिरकत करना अपना सौभाग्य मानते हैं। इस आयोजन को लेकर अग्रिम तैयारियां महंत आवास प्रशासन द्वारा 30 जून से शुरू कर दी हैं। प्राचीन धार्मिक सिद्ध परम्पराओं व लोकगाथाओं के मुताबिक दियोटसिद्ध की सिद्ध स्थली पर गुरु पुर्णिमा उत्सव का विशेष महत्व महत्ता मानी जाती है। माना यह जाता है कि बाबा बालक नाथ के साक्षात प्रतिनिधि व मुख्य सेवक महंत श्री से श्रद्धालुओं का संवाद व संवाद में हुआ वाक इस पर्व पर निश्चित रूप से फलीभूत होता है।
बॉक्स
दियोटसिद्ध में गुरु पुर्णिमा पर नाम-दान का है विशेष धार्मिक महत्व
गुरु पुर्णिमा पर्व की पावन बेला पर नाम-दान की परम्परा भी आदीकाल से चली आ रही है जिसमें श्रद्धालुओं को सिद्ध नाम-दान की बख्शीश महंत श्री द्वारा दी जाती है। नाम-दान समारोह 12 जुलाई को 2 बजे से 7 बजे तक जारी रहेगा। जबकि 13 जुलाई को 7 बजे से लेकर 4 बजे तक महंत श्री व श्रद्धालुओं के सीधे संवाद के बीच इस वाक सिद्धी नाम-दान की पावन रस्म जारी रहेगी।
बॉक्स
देश के प्रख्यात गायक करेंगे सिद्ध चौकी में बाबा का गुणगान
गुरू पुर्णिमा की इस पावन बेला पर श्रद्धालुओं द्वारा सिद्ध चौकी का आयोजन 12 जुलाई को शाम 6 बजे से लेकर साढ़े 10 बजे तक होगा। जिसमें यमुनानगर हरियाणा के प्रख्यात गायक गौरव भारद्वाज व उनकी मंडली सिद्ध बाबा बालक नाथ का गुणगान करेगी। जबकि इसी कड़ी में प्रख्यात भजन गायक बिलगा ब्रदर भी बाबा का गुणगान करेंगे। जबकि शशि रघुवंशी भी इस संध्या में अपनी भजन व भेंट प्रस्तुतियां रखेंगे। महंत प्रशासन आवास की ओर से इस उत्सव में अटूट लंगर प्रसाद भंडारे का आयोजन भी किया जा रहा है।
बॉक्स
गुरु पुर्णिमा उत्सव में सेवा के लिए सैकड़ों श्रद्धालुओं ने किया है आवेदन
इस समारोह में सेवा दान को अपना नसीब मानने वाले सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सेवा के लिए भी मंहत प्रशासन आवास के पास आवेदन किया है। सेवा देने वालों को अधिकृत करने का काम भी महंत आवास प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। सेवा देने वाले श्रद्धालुओं की टीमों की सूची को अधिकृत करने का काम दो दिनों के भीतर निपटाने की बात महंत आवास प्रशासन ने कही है।
बॉक्स
गुरु पुर्णिमा उत्सव धौलगिरी पर्वत के सुरम्य शिखर पर स्थित महंत प्रशासन आवास की ओर से 12-13 जुलाई को आयोजित किया जा रहा है। जिसकी अग्रिम तैयारियां महंत आवास प्रशासन द्वारा अभी से जारी हैं।