ग्रामीणों की एनओसी के उपरांंत उपप्रधान ने दी अपनी अप्रूवल

विवेक शर्मा हमीरपुर – : ग्राम पंचायत पंधेड़ के तहत बल्यूट गांव के एक परिवार को सात साल बाद नल कनेक्शन मिलेगा। गांव से थोड़ी दूरी पर होने के कारण सात वर्षों से नल कनेक्शन न होने की सूरत में दिक्कतें झेल रहे परिवार के अब सुख भरे दिन आएंगे। पंचायत के उपप्रधान ने ग्रामीणों की एनओसी के उपरांत अपनी मंजूरी प्रदान की है। पंचायत कोरम में प्रधान की अनुपस्थिति में उपप्रधान ने ग्रामीणों की एनओसी पर अपनी मंजूरी देकर इस परिवार को बड़ी राहत पहुंचाई है। परिवार सरकारी योजनाओं के लाभ से आज दिन तक क्यों वंचित रहा, यह बड़ा सवाल है। भीषण गर्मियों में पेयजल कनेक्शन न होने इस परिवार को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस परिवार की गंभीर समस्या का निदान करने के लिए अब पंचायत के उपप्रधान ने सराहनीय काम किया है।
बता दें कि ग्राम पंचायत पंधेड़ के तहत आने वाले बल्यूट गांव में दो पेयजल भंडारण टैंक हैं। इनमें से एक की केपेसिटी 35 हजार लीटर तथा दूसरे की 42 हजार लीटर है। गांव से कुछ दूरी पर बसा एक परिवार सात सालों से नल कनेक्शन के लिए भटक रहा है। आलम यह है कि गांव का ही हिस्सा यह परिवार अपनों का ही विरोध झेल रहा है। सात साल से लगातार नल कनेक्शन की गुहार लगा रहे परिवार को अब राहत मिलने जा रही है। सूत्रों की माने तो गांव के ही लोग पेयजल भंडरण टैंक से नई लाइन डालने का विरोध कर रहे हैं। हालांकि टैंक से नई पाइप लाइन डाली गई है तथा अब सिर्फ परिवार को कनेक्शन देना ही शेष रह गया है। ग्रामीणों का यह कहना है कि यहां से निकाली गई लाइन से अन्य लोगों को भी कनेक्शन दिए जा सकते हैं। हालांकि जहां तक पाइपलाइन डाली गई है वहां से सिर्फ एक ही परिवार को कनेक्शन दिया जाना है। बताया यह भी जा रहा है कि पाइप लाइन भविष्य की संभावनाओं के मद्देनजर डाली गई है ताकि यदि कोई अन्य परिवार भी क्षेत्र में आकर बस जाएं तो उन्हें भी नल कनेक्शन दिए जा सकें। बताया जा यह भी जा रहा है कि बल्यूट में दो पेयजल भंडारण टैंक हैं तथा क्षेत्र में पानी की कोई कमी नहीं है। ऐसे में यहां से पेयजल लाइन डाली गई है जिससे एक परिवार को फिलहाल कनेक्शन दिया जाना है।
कोट्स:-
बल्यूट गांव में दो पेयजल भंडारण टैंक है। एक टैंक की कैपेसिटी 35 हजार लीटर तथा दूसरे की 42 हजार लीटर है। एक टैंक से नई पाइप लाइन डाली गई है। एक परिवार को सात साल से नल कनेक्शन नहीं है। पंचायत कोरम में प्रधान की अनुपस्थिति में ग्रामीणों की एनओसी के बाद मंजूरी प्रदान की गई थी। गांव में पानी की कोई कमी नहीं है तथा हरेक परिवार को पानी उपलब्ध होना चाहिए। कुछ लोग पेयजल भंडारण टैंक से लाइन डालने का विरोध कर रहे हैं जोकि गलत है। जल हरेक परिवार की जरूरत है तथा सभी को उपलब्ध होना चाहिए। जल जीवन मिशन के तहत कनेक्शन दिया जा रहा है।
दीप कालिया, उपप्रधान ग्राम पंचायत पंधेड़
कोट्स:-
जल भंडारण टैंक से एक पाइप लाइन डाली गई है। अब तक नल कनेक्शन से वंचित परिवार को जल्द ही कनेक्शन दे दिया जाएगा। जिनकी भूमि से पाइप लाइन जा रही है उन्होंने अपनी एनओसी पंचायत को दे रखी है। आगामी प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है।
अंकुश गुप्ता, कनिष्ठ अभियंता
आईपीएच सेक्शन ,लंबलू