आज 31 मई 2019 को हिमाचल डेंटल कॉलेज की ओर से विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य पर ट्रक यूनियन ऑफिस बरमाणा और पुलिस स्टेशन बिलासपुर में मुफ़्त  दन्त चिकित्सा कैंप आयोजित किये गए।

इन कैंप के लिए हिमाचल डेंटल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. अनिल सिंगला और डॉ. विकास जिन्दल और प्रिंसिपल डॉ. रंजन मल्होत्रा की अगुआई में दो टीम गठित की गयीं जिनमें डॉ. दिव्य मल्होत्रा, डॉ. अमरप्रीत सिंह, डॉ. नवनीत शर्मा, और डॉ. रमणीक बंसल सहित 20 दन्त चिकित्सकों ने भाग लिया।

बैहल मोटर प्राईवेट लिमिटड़ ने भी इस कैम्प में सहयोग किया.

इस कैंप में बरमाणा में 700 ट्रक ड्राइवर की जाँच की गयी।जाँच के दौरान करीब एक दर्जन लोगों में कैंसर के लक्षण पाए गए जिन्हें उपचार के लिए हिमाचल डेंटल कॉलेज रेफर किया गया। बिलासपुर पुलिस स्टेशन में कैंप का उद्घाटन SSP बिलासपुर, श्री अशोक कुमार, IPS द्वारा किया गया जिसमें 120 पुलिस कर्मियों की जाँच की गयी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य राज्यों ने सन 1987 में 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस घोषित किया। इस दिवस को मनाने के पीछे यही कारण है कि आम जनता तम्बाकू से होने वाले नुक़्सानो के बारे में जाने और तम्बाकू से बने पदार्थों से पूरी तरह दूर रहे।

कैंसर विशेषज्ञ डॉ. दिव्य मल्होत्रा ने इस अवसर पर कैंप में आये व्यक्तियों को तम्बाकू से होने वाले हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूक किया और कैंसर जैसे गम्भीर रोग से बचने के तरीकों के बारे में बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here