हिमाचल प्रदेश : स्पेशलिस्ट डॉक्टर मरीजों को घर-द्वार उपलब्ध करवाएंगे स्वास्थ्य सुविधा।

हिमाचल प्रदेश में स्पेशलिस्ट डॉक्टर मरीजों को घर-द्वार स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाएंगे। आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग में मोबाइल एंबुलेंस चलाने का प्लान तैयार किया जा रहा है। यह एंबुलेंस प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों में चलाई जाएंगी। इनमें स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के अलावा फार्मासिस्ट और नर्सों की भी तैनाती होगी। रोटेशन में स्टाफ सेवाएं देगा।

बताते चलें कि एक सप्ताह बाद एंबुलेंस में स्टाफ को बदला जाएगा। मोबाइल एंबुलेंस खरीदने का मामला कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस योजना के शुरू होने से जहां मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में मरीजों का कम भार पड़ेगा, वहीं लोगों को घर-द्वार पर बेहतर सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में मोबाइल एंबुलेंस चलाने की घोषणा की है। स्वास्थ्य विभाग करीब 70 मोबाइल एंबुलेंस खरीदने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इनमें रूटीन की टेस्ट के अलावा वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यालय में लोगों की समस्याओं और जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा सकेगा। एनएचएम के निदेशक हेमराज बैरवा ने बताया कि योजना को शुरू करने का प्लान तैयार हो रहा है। वहीं, यह मामला कैबिनेट में जाएगा।

वहीं, हिमाचल में अगर कोई वाहन हादसा हो जाता है तो ऐसी स्थिति में इन मोबाइल एंबुलेंस को मौके पर भी भेजा जा सकेगा, जिससे मौके पर घायलों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके।

वहीं, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने जानकारी देते हुए बतया कि सरकार की इस योजना से लोगों को घर-द्वार बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। विभाग को इसका प्रारूप तैयार करने को कहा है। इस योजना के शुरू होने से अस्पतालों पर मरीजों का कम भार पड़ सकता है।