हिमाचल में कोरोना के यू.के. स्ट्रेन का मामला मिलने से हड़कंप मच गया है। हिमाचल में पहली बार कोरोना का यू.के. स्टे्रन का कोई मामला मिला है। यह एक ऐसा स्ट्रेन है जिससे पहले कोई परिचित नहीं था, लेकिन जब हिमाचल में कोरोना के केस ज्यादा बढऩे लगे तो ऐसा लगा कि यहां पर कोई नया स्टे्रन हो सकता है, जिसके चलते अधिकारियों ने एक माह पहले दो सैंपल दिल्ली लैब में जांच के लिए भेजे थे, जिसमें से एक सैंपल की रिपोर्ट यू.के. स्टे्रन पॉजिटिव पाई गई है, वहीं एक सैंपल की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। जो सैंपल यू.के. स्ट्रेन पॉजिटिव पाया गया है वह सोलन में एक महिला डाक्टर का लिया गया था।

महिला डाक्टर वैक्सीन की दो डोज लगाने के बाद भी पॉजिटिव आई थी। वहीं दूसरा सैंपल देहरा के एक युवक का लिया गया था। हिमाचल में कोरोना का यू.के. स्टे्रन मिलने से अब अधिकारी भी अलर्ट हो गए हैं। हिमाचल से कुछ दिन पहले साढ़े पांच सौ के करीब सैंपल दिल्ली लैब भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। ये सैंपल ज्यादातर बॉर्डर जिलों से लिए गए हैं। इन सैंपलों की रिपोर्ट आने के बाद नए स्टे्रन के मामले बढ़ भी सकते हैं, वहीं कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है।

अब फील्ड पर तैनात स्वास्थ्य अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोविड-19 के सभी मरीजों पर नजर रखने के अलावा सैंपल व कांटैक्ट टसिंग को बढ़ाया जाए। इस बीच सोमवार को कोरोना से प्रदेश के भीतर 7 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कोरोना से पांवटा निवासी एक होम्योपैथिक डाक्टर की मौत देहरादून के नीजि अस्पताल में भी हुई है। सोमवार को प्रदेश में कोरोना के 567 नए मामले आए हैं।

बिलासपुर कालेज के 6 छात्र पॉजिटिव पाए गए हैं वहीं चम्बा जिला में कोरोन के 32 नए मामले आए इनमें डल्हौजी के एक निजी स्कूल के 16 और कोरोना संक्रमित शामिल हंै। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमितों को विभागीय निगरानी में रखा है और उनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल की जांच शुरू कर दी है। ऊना के गांव ईसपुर स्थित आयुर्वैदिक अस्पताल में तैनात एक डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

सोमवार को ऊना जिला के 65, 60 और 95 साल के व्यक्ति, मंडी के 65 साल के व्यक्ति, सिरमौर के 66 साल के व्यक्ति, कांगड़ा के 51 साल के व्यक्ति और बिलासपुर के 64 साल के व्यक्ति की मौत कोरोना से हुई है। अब प्रदेश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1063 पहुंच गया है। संक्रमितों में बिलासपुर के 39, चम्बा 32, हमीरपुर 57, कांगड़ा 111, किन्नौर 1, कुल्लू 27, मंडी 6, शिमला 58, सिरमौर 49, सोलन 109 और ऊना के 78 मामले शामिल हैं। अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 65809 पहुंच गया है।