कैसे बनाए जाते हैं हमारे पसंदीदा टोस्ट? सामने आई गंदी सच्चाई

बहुत से लोग थोड़े से मक्खन और गरमागरम चाय के कप के साथ रस्क खाने का आनंद लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये कैसे बनते हैं? रेलवे नौकरशाह द्वारा साझा किया गया एक वीडियो इस प्रक्रिया का खुलासा करता है, और इससे लोगों को काफी निराशा महसूस हो रही है. इस वीडियो को अनंत रूपानागुडी नाम के एक एक्स यूजर ने पोस्ट किया है, जिसने इसके साथ एक कैप्शन भी दिया है कि, अगर यह सच है, तो मुझे दोबारा टोस्ट खाने से डर लगता है!” आप इस खबर के आगे इस वीडियो को भी देखेंगे, जिसमें इस स्वादिष्ट टोस्ट की गंदी हकीकत आपके सामने आएगी…

बता दें कि इस वीडियो की शुरुआत में एक फैक्ट्री में श्रमिकों को मैदा में तेल और नमक मिलाते हुए और बाद में उसे गूंधते हुए दिखाया गया है. जैसे-जैसे वीडियो आगे बढ़ता है, कर्मचारी आटे को ट्रे में बांटते हैं और फिर उन्हें बेकिंग के लिए एक बड़े ओवन में रखते हैं. पकाने के बाद, ब्रेड को विभाजित किया जाता है और दो अतिरिक्त हीटिंग प्रक्रियाओं के अधीन किया जाता है.

हालांकि सुनने में भले ही एक मामूली प्रक्रिया मालूम पड़ती है, मगर देखने में ये बहुत ही गंदी है. क्योंकि इस पूरी प्रक्रिया में शामिल सभी मजदूर, किसी भी तरह से सफाई को बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहे हैं, उल्टा कोई सिगरेट पी रहा है, तो कोई गंदे हाथों से ही मैदा गूंध रहा है.

गौरतलब है कि इस वीडियो को बीते 20 नवंबर को एक्स पोस्ट पर शेयर किया गया था, जिसके बाद से इसे तकरीबन 6.7 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है, जोकि लगातार बढ़ रहा है. वहीं कई लोगों ने इसे आगे शेयर करते हुए इसपर तमाम तरह के कमेंट भी किए हैं. कुछ बेहद ही मजेदार हैं, तो कुछ में इसे काफी गंभीर मामला करार दिया है.

खबर में आगे आप ऐसी ही कुछ दिलचस्प टिप्पणियों को पढ़ने जा रहे हैं. दरअसल इस वीडियो के कमेंट एक यूजर ने अनोखा सवाल पूछा कि, क्या ब्रिटानिया और पार्ले के ब्रांडेड टोस्ट भी इसी तरह से बनाए जाते हैं. हालांकि इसपर जवाब मिला कि, शायद वे बेहतर हों. वहीं एक और अन्य वीडियो पर यूजर ने कमेंट किया कि, चिंता मत करो. गर्मी ने सभी कीटाणुओं और विषाणुओं को नष्ट कर दिया होगा. तीसरे ने टिप्पणी की कि वीडियो में बीड़ी वाला हिस्सा सबसे ज्यादा कमाल का था.