चिन्हित इंजीनियर ईवीएम/वीवीपैट के प्रयोग बारे मतदाओं को करेंगे जागरूक – मनीष कुमार सोनी .

चिन्हित इंजीनियर ईवीएम/वीवीपैट के प्रयोग बारे मतदाओं को करेंगे जागरूक – मनीष कुमार सोनी हमीरपुर 24 सितम्बर – 38-हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने जानकारी दी कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजऱ मतदाताओं को वोटिंग मशीनों (ईवीएम)व वीवीपैट की पूर्ण जानकारी दी जाएगी, इसके लिये निर्वाचन विभाग द्वारा ईवीएम और वीवीपैट प्रदर्शन सह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि मतदाताओं को वोटिंग मशीनों ईवीएम व वीवीपैट के प्रयोग करने की प्रक्रिया वारे पूरी तरह से जानकारी प्रदान की जा सकें। उन्होने कहा कि 38-हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिये वोटिंग मशीनों व वीवीपैट हेतू जागरूक करने वाली टीमों का गठन किया गया है जिसमें चिन्हित ई0 वोटिंग मशीनों (ईवीएम) व वीवीपैट के प्रयोग हेतु विभिन्न मतदान केंद्रो में जानकारी देंगे। ताकि मतदाता वोटिंग मशीनों हेतु चल रहें इस कार्यक्रम में ईवीएम की कार्यप्रणाली की जानकारी हासिल करके आगामी चुनावों में निसंकोच अधिक से अधिक अपने मत का प्रयोग कर सकें।
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक टीम के साथ तैनात अन्य अधिकारी ईवीएम/वीवीपीएटी के सुरक्षित परिवहन के लिए उनकी सहायता करेंगे, वे विशेष स्थान पर प्रदर्शन सह जागरूकता कार्यक्रम के दिन से पहले संबंधित मतदान केंद्र के बूथ स्तर के अधिकारी से संपर्क करेंगे। जागरूकता अभियान के लिए ईवीएम/वीवीपीएटी नोडल अधिकारी अशोक पठानिया, तहसीलदार हमीरपुर दैनिक आधार पर जिला कोषालय कार्यालय हमीरपुर से ईवीएम और वीवीपैट मशीनों प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान, चिन्हित इंजीनियर इस संबंध में भारत के चुनाव आयोग के दिए निर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे।
निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि खुले क्षेत्र में प्रदर्शन और जागरूकता सम्बंधी जानकारी नहीं दी जाएगी क्योंकि वीवीपैट को सीधी धूप से बचाना होता है। प्रदर्शन/जागरूकता के दौरान बैलेट यूनिट और वीवीपीएटी को एक साथ रखा जाएगा ताकि मतदाता उसे देख सकें । उन्होने कहा कि दैनिक आधार पर सभी प्रतिभागियों के वोट और हस्ताक्षर रिकॉर्ड करने के लिए एक रजिस्टर लगाया जाना आवश्यक है व प्रदर्शन के अंत में, कंट्रोल यूनिट के इलेक्ट्रॉनिक परिणाम को साफ़ कर दिया जाएगा और वीवीपैट पर्चियों को वीवीपैट ड्रॉप बॉक्स से हटा दिया जाएगा। ऐसे सभी वीवीपीएटी पर्चियों को उचित लेखा के साथ सुरक्षित अभिरक्षा में रखना जाएगा और नोडल अधिकारी ई0 जगदीप सिंह ठाकुर योजना अधिकारी, टॉऊन एंड कंट्री प्लानिंग निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में जमा करवांगे।
उन्होंने बताया कि बताया कि ग्राम पंचायत से नेरी में 26 सितंबर को प्रात: 11 बजे और ग्राम पंचायत अमरोह में सायं 2 बजे, ग्राम पंचायत बरोहा में 27 सितंबर को प्रात: 11 बजे और ग्राम पंचायत दबरेड़ा में सायं 2 बजे, ग्राम पंचायत बल्ह में 28 सितंबर को प्रात: 11 बजे और ग्राम पंचायत रोपा के पंचायत घर अमरोह सांय 2 बजे, ग्राम पंचायत फरनोल में 29 सितंबर को प्रात: 11 बजे और ग्राम पंचायत सेर बलौणी में सांय 2 बजे, ग्राम पंचायत नालटी में 30 सितंबर को प्रात: 11 बजे और ग्राम पंचायत नारा में सांय 2 बजे, नेताजी सुभाष चंद्र बोस हमीरपुर अणु में 1 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे और राजकीय महिला आईटीआई हमीरपुर में सांय 2 बजे, राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज हमीरपुर में 3 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे और राजकीय आईटीआई लंबलू में सांय 2 बजे , होटल प्रबंधन संस्थान झनियारी हमीरपुर में 4 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे और नालंदा कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन हमीरपुर झनयारी में सांय 2 बजे, हमीरपुर कॉलेज ऑफ एजुकेशन जिला हमीरपुर में 6 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे और शांति निकेतन कॉलेज एजुकेशन हमीरपुर झनियारी में सांय 2 बजे ,ग्राम पंचायत टिक्कर डिडवीं में 7 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे और ग्राम पंचायत ताल में सांय 2 बजे, ग्राम पंचायत उखली में 10 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे और ग्राम पंचायत पांडवीं में सांय 2 बजे वीवीपैट के प्रयोग हेतु जानकारी दी जाएगी।