70 lakhs of lacquer in Arki looted 10 lakhs

 

अवदेश भरद्वाज –ठगों द्वारा लोगों से ऑनलाइन ठगी करने के नए-नए तरीके इस्तेमाल किए जा रहे हैं। कभी एटीएम ब्लॉक होने, कभी इनकम टैक्स के नाम पर तो कभी लॉटरी के नाम पर लोगों को ठगा जा चुका है लेकिन इस बार ठगों ने गर्भवती महिलाओं को ठगने का नया हथकंडा अपनाया है। ऐसी ही एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि महिला उक्त शातिर के झांसे में नहीं आई है।

यह ऑडियो बिलासपुर जिला की बताई जा रही है, जिसमें फोन करने वाला कहता है कि आपको 19 जून, 2019 को बच्चा हुआ है तथा इसके लिए क्या आपको सरकार की तरफ से 5 हजार रुपए मिले हैं या नहीं। इस पर महिला कहती है

कि 5 हजार रुपए मिले हैं, जिस पर फोन करने वाला कहता है कि यह पैसा आपको कैश में मिला या फिर बैंक खाते में। महिला द्वारा यह बताने पर कि पैसा खाते में मिला है तो फोन करने वाला कहता है कि आपको अब 7 हजार रुपए और मिलेंगे।

इस पर महिला कहती है कि क्या यह नई योजना चली है और यह जानकारी आप क्यों दे रहे हो। यह जानकारी तो आशा वर्कर और आंगनबाड़ी वर्कर भी दे सकती हैं। इस पर फोन करने वाला कहता है कि आशा वर्कर ने लिस्ट वैरीफाई की है, इसलिए वह वैरीफिकेशन कर रहा है। संबंधित महिला फोन करने वाले के मंसूबे को भांप लेती है और कहती है कि गर्भवती महिलाओं को पैसा कब-कब मिलता है, जिस पर फोन करने वाला व्यक्ति सही तरीके से जवाब नहीं दे पाता। इस पर महिला कहती है कि बेवकूफ न बनाएं और अगर उसे पैसा चाहिए होगा तो वह आशा वर्कर या आंगनबाड़ी वर्कर के जरिये ले लेगी।

Leave a Reply