उस्नाड़ कलां में महिलाओं को बताए उनके अधिकार

हमीरपुर 23 जुलाई। ज़िला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय हमीरपुर के सौजन्य से मिशन शक्ति के अंतर्गत 100 दिन के विशेष अभियान के तहत मंगलवार को बाल विकास परियोजना बिझड़ी के गांव उस्नाड़ कलां में एक जागरुकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर के दौरान महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक किया गया तथा उन्हें कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान की गईं।
शिविर में वित्तीय साक्षरता विशेषज्ञ नीतू राठौर ने सरकार द्वारा महिला रोज़गार हेतू चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जागरुक किया। साथ ही घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों से भी अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की हिंसा या प्रताड़ना की शिकार महिलाएं वन स्टॉप सेंटर में 5 दिन के लिए अस्थायी आवास प्राप्त कर सकती हैं। इस दौरान पीड़ित महिला को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।
इस अवसर पर जेंडर स्पेशलिस्ट निशा देवी ने भी महिलाओं को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। लीगल प्रोबेशन ऑफिसर अंबिला शर्मा ने पोक्सो एक्ट और चाइल्ड लाइन संस्था की पदाधिकारी अंजू बाला ने चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के बारे में बताया। आंगनवाड़ी वृत के सुपरवाइजर सिद्धार्थ रिखी ने प्रतिभागियों को महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।