आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स को दी महिला सशक्तिकरण योजनाओं की जानकारी।

नादौन 19 जून। बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय नादौन ने सोमवार को पनसाई रोड के आंगनबाड़ी केंद्र में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा वर्कर्स और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए एक कार्यशाला आयोजित की। इस कार्यशाला में लगभग 50 आंगनवाड़ी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी संजय कुमार गर्ग ने सभी प्रतिभागियों को उनके क्षमता निर्माण से संबंधित टिप्स दिए तथा महिलाओं के सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक एवं कानूनी अधिकारों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि एक सशक्त महिला ही सशक्त समाज का निर्माण कर सकती है। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने महिलाओं एवं बच्चों के लिए सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं तथा अधिनियमों की भी विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।
इससे पहले वृत पर्यवेक्षिका सीमा देवी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, घरेलू हिंसा अधिनियम-2005 तथा पोषण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सविता नेे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आशा वर्कर्स को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी तथा कन्या भू्रण हत्या रोकने के लिए बनाए गए पीसी एंड पीएनडीटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों से भी अवगत करवाया।